Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 October 2022

36वें राष्ट्रीय खेल का समापन, अगले खेल गोवा में होंगे

36वें राष्ट्रीय खेल समापन

सूरत: 36वें राष्ट्रीय खेलो का समापन बुधवार को हुआ. इस बार के खेल गुजरात में आयोजित किए गए थे. सेना टीम लगातार चौथी बार राष्ट्रीय खेल 2022 में पदक तालिका में शीर्ष पर है. सेना के तीनों अंगों की टीम ने 61 स्वर्ण, 35 रजत और 32 कांस्य पदक अपनी झोली में डाले. महाराष्ट्र ने पदक तालिका में दूसरा स्थान. हरियाणा ने 38 स्वर्ण सहित जीते कुल 116 पदक तीसरा स्थान मिला. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की अध्यक्षता में राष्ट्रीय खेल-2022 का समापन हुआ. पंडित दीनदयाल उपाध्याय इनडोर स्टेडियम में भव्य समापन समारोह आयोजित किया गया. अगला नेशनल गेम्स गोवा में आयोजित होगा. राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ अहमदाबाद में और समापन सूरत में हुआ.

36वें राष्ट्रीय खेल समापन

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राजा भलींद्र सिंह ट्रॉफी सक्सेस स्पोट्र्स कंट्रोल बोर्ड सर्विसेज को सौंपी. सर्विसेज ने लगातार चौथी बार इस पर अपना कब्जा किया है. सर्विसेज ने 61 स्वर्ण, 35 रजत और 32 कांस्य पदक अपने नाम किए. महाराष्ट्र ने पदक तालिका में दूसरा स्थान पाकर इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की बेस्ट स्टेट ट्रॉफी उठाई. महाराष्ट्र ने इस गेम्स में सबसे अधिक पदक जीते. कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल ने पदक तालिका में क्रमश: चौथा, पांचवां और छठा स्थान हासिल किया. मेजबान गुजरात ने भी राष्ट्रीय खेलों के इतिहास में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उसने कुल 49 पदक जीते जिनमें 13 स्वर्ण, 15 रजत और 21 कांस्य पदक शामिल हैं. सेना ने 61 स्वर्ण, 35 रजत और 32 कांस्य पदक अपनी झोली में डाले. पदक तालिका में सॢवसेज स्पोट्र्स कंट्रोल बोर्ड शीर्ष पर हैं. मेजबान टीम ओवरआल स्टैंडिंग में 12वें स्थान पर रही. केरल के साजन प्रकाश और कर्नाटक की हशिका रामचंद्रा बेस्ट एथलीट बने. गुजरात के 10 साल के शौर्यजीत खैरे ने मल्लखंभ में पदक हासिल किया था और वह इस गेम्स में पदक जीतने वाले सबसे युवा एथलीट बने.

इस आयोजन में भारत के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आठ हजार से अधिक एथलीट्स ने हिस्सा लिया था. जुड़ेगा इंडिया-जीतेगा इंडिया के नारे के साथ 36 प्रकार के खेलों में एथलीट्स ने हिस्सा लिया.

7 साल बाद आयोजित हुए इस नेशनल गेम्स का गुजरात सरकार ने आखिरी समय में मेजबानी करने का फैसला लिया था. तैयारी के लिए केवल 100 दिन का समय मिलने के बावजूद गुजरात सरकार ने सफलतापूर्वक खेलों का आयोजन किया है.

कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने अवार्ड प्रदान किए. भारतीय ओलंपिक संघ के सचिव राजीव मेहता ने कहा कि गुजरात ने सिर्फ 100 दिनों में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन कर एक नया मानक स्थापित किया है. राष्ट्रीय खेलों का झंडा 2023 संस्करण के मेजबान गोवा के खेल मंत्री गोविंद गौडे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल को सौंपा गया. गोवा को 2008 में राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने का अधिकार मिला, लेकिन विभिन्न कारणों से राज्य उनकी मेजबानी करने में विफल रहा, जिससे आईओए को 36वें संस्करण को गुजरात में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जो कम समय में इस आयोजन को आयोजित करने के लिए सहमत हो गया. पिछला राष्ट्रीय खेल 2015 में केरल में आयोजित किया गया था और गोवा को 36वें संस्करण की मेजबानी नवंबर 2016 में करनी थी. 2018 और 2019 में दो देरी के बाद, तटीय राज्य में पर्याप्त बुनियादी ढांचा बनाने में असमर्थता के कारण, खेलों को 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. लेकिन कोविड महामारी ने फिर से राष्ट्रीय खेलों को स्थगित करने के लिए मजबूर किया और गोवा सरकार ने इस साल दिसंबर से पहले इस आयोजन की मेजबानी करने में असमर्थता व्यक्त की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus