Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 October 2022

गुजरात के मोरबी में नदी पर बना पुल ढहा, 91 की मौत

गुजरात पुल 91 मौत

अहमदाबाद: गुजरात के मोरबी में पुल टूटने से दर्दनाक हादसा हुआ. हादसे में अब तक 91 लोगों की मौत, मरम्मत के बाद 4 दिन पहले पुल खुला था. 100 घायल लोग मोरबी अस्पताल में भर्ती हैं. कई लोगो के पानी में फंसे होने की आशंका राहत और बचाव कार्य जारी. NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. हादसे में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. मुख्यमंत्री, गृहमंत्री उच्चाधिकारी मौके पर मौजूद. गुजरात सरकार ने मोरबी हादसे की जिम्मेदारी ली.

मोरबी इलाके में माच्छू नदी पर बने पुल पर हादसा हुआ. हादसे के वक्त पुल पर करीब 500 लोग मौजूद थे. मरने वालों में से अधिकांश बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग हैं. गुजरात के लिए हेल्पलाइन नंबर - 02822 243300 जारी किया है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, अमित शाह, ओम बिरला, केजरीवाल, शिवराज सिंह, कमलनाथ ने गुजरात में मोरबी केबल पुल गिरने की घटना पर चिंता व्यक्त की है. पीएम मोदी ने हादसे पर दुःख व्यक्त किया. भारत जोड़ो यात्रा के तहत पदयात्रा कर रहे कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने मोरबी की घटना पर दुख जताया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरबी में हुए हादसे में जान गंवाने वालों में से प्रत्येक के परिजनों के लिए PMNRF से 2 लाख रुपये की मदद राशि की घोषणा की है. प्रत्येक घायल को 50,000 रुपये दिए जाएंगे. राज्य सरकार प्रत्येक मृतक के परिवार को 4 लाख रुपये और प्रत्येक घायल को 50,000 रुपये का मुआवजा देगी.

मोरबी केबल ब्रिज कई साल पहले बना एक ऐतिहासिक पुल था. 1887 के आसपास इसका निर्माण तत्कालीन मोरबी शासकों ने कराया था. मरम्मत और जीर्णोद्धार के बाद गुजराती नववर्ष के अवसर पर 26 अक्टूबर को इस पुल का उद्घाटन किया गया था. पहले यह पुल सात महीने तक मरम्मत के लिए बंद था. बड़ी संख्या लोग सैर-सपाटे के इस ब्रिज पर पहुंचे और तभी यह हादसा हो गया. इस पुल को गुजरात टूरिज्य की सूची में शामिल किया गया था. रिपोर्टों के मुताबिक, पुल के नवीनीकरण के लिए सरकारी टेंडर ओधवजी पटेल के स्वामित्व वाले ओरेवा ग्रुप को दिया गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus