Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 October 2022

गृहमंत्री अमित शाह, MBBS की 3 हिंदी किताब विमोचन

MBBS हिंदी किताब विमोचन

भोपाल: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एमबीबीएस की 3 हिंदी किताबो का रविवार को विमोचन किया. मेडिकल और टेक्नोलॉजी से जुड़ी हिंदी किताबों का विमोचन किया. अब छात्र मात्रभाषा में डॉक्टरी की पढाई कर सकेंगे. मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) के साथ साथ पूरे देश में ही इस शुरूआत की चर्चा हो रही है. इसके लिए हिन्दी प्रकोष्ठ का गठन हुआ. शाह ने लाल परेड मैदान में रिमोट का बटन दबाकर 3 किताबों का विमोचन किया. ये किताबें डॉक्टरों की टीम ने हिन्दी में तैयार की हैं. 15 नवंबर से हिन्दी में पढ़ाई की शुरुआत होगी.

मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) में हिंदी मीडियम(Hindi Medium) में मेडिकल और टेक्नोलॉजी(Medical and Technology) की पढ़ाई की शुरूआत होने जा रही है. कुछ दिनों बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिन्दी में शुरू होगी. इसके लिए सिलेबस के अनुवाद का काम शुरू हो गया है. छात्रो को छह माह बाद पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी में करने का मौका मिलेगा.

इस मौके पर अमित शाह ने मध्य प्रदेश सरकार को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि मेरे जिगर के टुकड़े जैसे मेडिकल छात्रों को भी बधाई देता हूं. आज का दिन शिक्षा के क्षेत्र में नए निर्माण का दिन है. देश के विद्यार्थी जब अपनी भाषा में पढ़ाई करेंगे, तभी वह सच्ची सेवा कर पाएंगे. साथ ही लोगों की समस्याओं को समझ पाएंगे. मोदी जी ब्रेन ड्रेन थ्योरी को बदल रहे हैं.

गौरतलब है कि देश के 10 राज्यों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई मातृभाषा में शुरू होने वाली है. इस पर काम चल रहा है. पढ़ाई लिखाई और अनुसंधान मातृभाषा में होगा तो देश तेज़ी से तरक़्क़ी करेगा. आज आनंद है कि भाषा की बात को शिवराज सिंह ने बहुत अच्छे से सम्भाला है. सीएम शिवराज ने मोदी की इच्छा पूरी की, इससे देश में क्रांति आएगी.

देशभर में कुल 8 भाषाओं में पढ़ाई हो रही है. यूजी नीट परीक्षा देश की 22 भाषाओं में हो रही है.

भोपाल में किताबों के विमोचन के बाद अमित शाह ग्वालियर के लिए रवाना हो गए. राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयर टर्मिनल का शिलान्यास किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus