Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 October 2022

खडगे कांग्रेस अध्यक्ष पदभार ग्रहण, बीजेपी पर बोला हमला

कांग्रेस अध्यक्ष पदभार ग्रहण

नई दिल्ली: मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला. आधिकारिक तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष बन गए हैं. एआईसीसी मुख्यालय दिल्ली में चुनाव अधिकारी मधूसदन मिस्त्री ने उन्हें जीत का प्रमाण पत्र सौंपा. अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालने से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे राजीव गांधी स्मारक पहुंचे. उन्होंने संगठन के 50 प्रतिशत पदों को 50 साल के कम उम्र के नेताओं के लिए आरक्षित करने का ऐलान भी किया. खड़गे के नए अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सभी सदस्यों ने पहले उन्हें इस्तीफा दिया और फिर बाद में खड़गे ने स्टीयरिंग कमेटी का गठन करते हुए उन सभी को उसमें शामिल किया. इसके अलावा कई और नए सदस्यों को भी स्टीयरिंग कमेटी में शामिल किया गया है.

कांग्रेस पार्टी की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि आज मेरे लिए भावुक क्षण है. आज एक कार्यकर्ता, मजदूर का बेटा कांग्रेस का अध्यक्ष बना है. इसके लिए कांग्रेस का बहुत-बहुत धन्यवाद. जिस महान राजनीतिक दल का नेतृत्व गांधी जी, नेहरू जी, सुभाष चंद्र बोसजी, इंदिरा गांधीजी और राजीवजी ने किया हो, उस पार्टी को संभालना हमारे लिए गर्व की बात है. डॉक्टर अंबेडकर ने इस देश के संविधान को बनाने में योगदान दिया. उन्होंने कांग्रेस पार्टी के लिए कार्य किया है. ऐसे में मैं संविधान के लिए भी लड़ाई लड़ूंगा. उन्होंने कहा कि पार्टी के लिए मैं अपनी पूरी मेहनत के साथ कार्य करूंगा. लेकिन आप लोगों को भी इसमें सहयोग देना होगा.

मल्लिकार्जुन खड़गे इस दौरान केंद्र की वर्तमान सरकार पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा, न्यू इंडिया में रोजगार नहीं है. देश में महंगाई चरम पर है. सरकार सो रही है. ईडी और सीबीआई के जरिए लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. आज की राजनीति में झूठ का बोलबाला हो गया है. भाजपा और आरएसएस पर हमला बोला.

करीब 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष बना है. दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले 80 वर्षीय खड़गे ने 17 अक्टूबर को हुए ऐतिहासिक चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी 66 वर्षीय शशि थरूर को मात दी थी. पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus