Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

05 September 2022

शिक्षक दिवस मप्र के 2 शिक्षक राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित

मप्र शिक्षक राष्ट्रपति पुरस्कार

भोपाल: शिक्षक दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के दो शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित हुए. दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने शिक्षको को सम्मानित किया. विज्ञान भवन नई दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस वर्ष देश के 45 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पूरे देश के हर शासकीय और गैर शासकीय विद्यालयों में शिक्षक दिवस को बड़े ही आदर भाव और सम्मान के साथ मनाया गया. स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए. छात्रो ने अपने शिक्षकों को तरह-तरह के गिफ्ट देकर उनका सम्मान किया.

मध्यप्रदेश के दो शिक्षकों नीरज सक्सेना और ओमप्रकाश पाटीदार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 से सम्मानित किया. रायसेन जिले के शासकीय प्राथमिक शाला सालेगढ़ में पदस्थ शिक्षक नीरज सक्सेना को जनजाति इलाके में शिक्षा के स्वरूप को बदलने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उनके जुनून की बदौलत भील जनजाति क्षेत्र के बच्चों के शैक्षणिक स्तर में वृद्धि हुई है. बुनियादी आवश्यकताओं में सुधार कर उन्होंने एक आदर्श स्कूल स्थापित किया है. शाजापुर जिले के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में पदस्थ विज्ञान के लेक्चरार ओमप्रकाश पाटीदार ने शाजापुर के लिए लोक जैव विविधता पंजी तैयार करवाई है. उन्होंने विज्ञान को तकनीक से जोड़ कर आईसीटी का प्रयोग करते हुए विज्ञान जैसे कठिन विषय को विद्यार्थियों के लिए बेहद सरल बना दिया है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रदेश के दोनों शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार जीतने पर बधाई देते हुए अपने ट्वीट संदेश में कहा है, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा रायसेन जिले के शिक्षक नीरज सक्सेना और शाजापुर जिले के ओमप्रकाश पाटीदार को शिक्षा की गुणवत्ता को मजबूती देने के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाना मध्यप्रदेश के लिए गौरव का विषय है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus