Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 February 2023

एयरो शो 2023 में जेटपैक सूट बना आकर्षण का केंद्र

एयरो शो जेटपैक सूट

बेंगलुरु: एयरो इंडिया शो में जेट पैक जाकेट आकर्षण का केंद्र बनी. हमारे जवान जेटपैक सूट से 50 KMPH की रफ्तार से हवा में उड़ सकेंगे. भारतीय सेना आर्मी जेटपैक सूट खरीदने की तैयारी कर रही है. इस सूट का वजन 40 किलोग्राम तक होगा. यह किसी भी मौसम में काम करेगा. इस सूट को पहनकर भारतीय जवान हवा में दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देंगे. इस जेट सूट पर मौसम का असर भी नहीं होगा. इंडियन आर्मी की ओर से ड्रोन और कुछ जेटपैक सूट खरीदने की बात सामने आई है.

एयरो शो f35 अमेरिका

बेंगलुरु में 5 दिवसीय एयरो इंडिया शो चल रहा है. 14वां संस्करण सोमवार को शुरू हुआ, पीएम मोदी ने उद्घाटन किया. वही भारत की धरती पर अमेरिका का F-35 फाइटर जेट गरजा. F-35 फाइटर जेट को US का बाहुबली कहा जाता है. अमेरिकी वायुसेना का सुपरसोनिक F-35 वह फाइटर जेट है जिससे अमेरिका को सुपरपावर के रूप में देखा जाता है. दुश्मन का पता लगाने और उससे बचकर वार करने में सक्षम है. इस शो में अमेरिका के दो फाइटर जेट पहला एफ-35ए लाइटनिंग-2 और दूसरा एफ-35ए ज्वाइंट स्ट्राइक है. 2000 KMPH की तूफानी रफ्तार है, खतरनाक मिसाइलों से लैस है. 910 किलोग्राम के छह बम लेकर उड़ने की ताकत रखता है. यह ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इटली, नॉर्वे, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, डेनमार्क, इजरायल, जापान और तुर्की के पास है. भारत भी इसे अपने डिफेंस बेड़े में शामिल करने के प्रयास में है.

एयरो शो जेटपैक सूट

रक्षा मंत्रालय ने Absolute Composites को 48 जैकसूट का ऑर्डर दिया है. कंपनी ने Jet Suit MK 1 खास टेक्नोलॉजी से इसे तैयार किया है. इसमें जवानों की सेफ्टी का खास तौर पर ख्याल रखा गया है. यह मेड इन इंडिया सूट है, जो गैस या लिक्विड फ्यूल से चलता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां ने मंगलवार को न्यू एयर इंडिया-एयरबस पार्टनरशिप को लांच किया है. दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस लांच में वीडियो कांफ्रेंसिंग से शामिल हुए. इस डील में एयर बस से एयर इंडिया ने 250 विमान खरीदने का सौदा किया है.

वही हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के स्वदेश एयरक्राफ्ट HLFT-42 पर लगी हनुमान की तस्वीर से बवाल मच गया. इस फोटो में हाथ में गदा लेकर उड़ान भरते भगवान हनुमान की तस्वीर मौजूद थी. विरोध को खत्म करने के लिए भगवान हनुमान की फोटो को हटा दिया गया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus