Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

08 January 2023 Updated: Jan. 09

3 दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन, पीएम मोदी उद्घाटन

मध्य प्रदेश प्रवासी सम्मेलन

इंदौर: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का रविवार को आगाज हुआ. पीएम मोदी के हाथों सोमवार को इसका उद्घाटन हुआ. पीएम मोदी ने प्रवासियों से अपील की- एक बार नर्मदा, महाकाल लोक के दर्शन जरूर करें. शहर में पहुंचे प्रवासी भारतीय का स्वागत सीएम शिवराज सिंह ने किया. प्रवासी भारतीयों के सम्मान में शहर को सजाया गया. कोविड के बाद पहली बार सम्मेलन आयोजित हो रहा है.

मध्य प्रदेश प्रवासी सम्मेलन

दूसरे दिन 9 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी प्रवासी भारतीय सम्मेलन को संबोधित किया. पीएम ने कहा इंदौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में अलग पहचान साबित की है. खाने-पीने के लिए अपन का इंदौर देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लाजवाब है. यहां पोहे का पैशन, कचोरी, समोसे, शिकंजी जिसने भी इसे देखा, उसके मुंह का पानी नहीं रुका. जिसने इसे चखा, उसने कहीं मुडकर नहीं देखा. 56 दुकान, सराफा प्रसिद्ध है ही. कुछ लोग इंदौर को स्वच्छता के साथ-साथ स्वाद की राजधानी भी कहते हैं. वहीं राष्ट्रपति 10 जनवरी को सम्मेलन समारोह में शामिल होंगी और प्रवासी भारतीय को सम्मानित करेंगी. दुनियाभर के 70 देशों के करीब 3500 से ज्यादा प्रतिनिधियो ने शिरकत की.

मध्य प्रदेश प्रवासी सम्मेलन

तीन दिवसीय 17th सम्मेलन में पहले दिन मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने प्रवासी भारतीय मेहमानों को संबोधित किया. सीएम शिवराज ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की 8 करोड़ जनता की ओर से मैं आप सबका स्वागत करता हूं. सिर्फ शब्दों में नहीं यह आत्मीय स्वागत है. लोगों की भावनाओं का प्रकटीकरण इंदौर की सड़कों पर दिख रहा है. विद्युत की लड़ियों और रंगोली से पूरा शहर सजा हुआ है. इंदौर ने पलक पांवड़े बिछाए. भारत महान राष्ट्र है. हमारे यह वेदों की ऋचाएं रची गई. भारत के ऋषियों ने हजारों साल पहले बोला -वसुधैव कुटुंबकम यानी दुनिया एक परिवार है.

सम्मेलन के लिए 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. प्रवासी भारतीय सम्मेलन के तुरंत बाद 11 जनवरी से ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन होगा. दोनों आयोजन 8 से 12 जनवरी तक होंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus