Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 January 2023

74वें गणतंत्र दिवस पर देशभर में शान से लहराया तिरंगा

गणतंत्र दिवस फहराया तिरंगा

जबलपुर: 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर गुरुवार को पूरा देश जश्न-ए-गणतंत्र में डूबा. Kashmir से Kanyakumari तक तिरंगा शान से फहराया गया. दिल्ली में कर्तव्य पथ पर पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने फहराया तिरंगा. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. भारतीय वायु सेना के 45 विमानों, भारतीय नौसेना के 1 और भारतीय सेना के 4 हेलीकॉप्टरों द्वारा सांसों को थाम देने वाला एयर शो दिखाया. राफेल, सुखोई, मिग जैसे विमानों ने कर्तव्य पथ के ऊपर, बाज, प्रचंड, तिरंगा, तंगैल, वजरंग, गरुड़, भीम, अमृत और त्रिशूल सहित विभिन्न रूपों को प्रदर्शित किया. परेड में मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन, नाग मिसाइल सिस्टम (एनएएमआईएस), बीएमपी-2 एसएआरएटीएच का इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल, क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल, के-9 वज्र-ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्जर गन, ब्रह्मोस मिसाइल, 10 मीटर शॉर्ट स्पैन ब्रिज शामिल हुए. पहली बार परेड में महिला सैन्य दल और अग्निवीर शामिल हुए, दुनिया की एकमात्र सक्रिय घुड़सवार सेना '61वीं कैवेलरी' रेजिमेंट शामिल.

गणतंत्र दिवस फहराया तिरंगा

गणतंत्र दिवस पर 17 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और 6 विभिन्न सरकारी मंत्रालयों से 23 झांकियों का प्रदर्शन किया गया. इन झांकियों के जरिए भारत की सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक प्रगति और राष्ट्रीय सुरक्षा को दिखाया गया. पीएम ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

गणतंत्र दिवस परेड झांकी दिल्ली

2023 के लिए राष्ट्रपति ने तीन युगल मामलों सहित 106 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी है. सूची में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री शामिल हैं. 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं. सूची में विदेशी/NRI/PIO/OCI की श्रेणी के 2 और 7 लोगों को मरणोपरांत पुरस्कार दिया जाएगा.

जबलपुर गणतंत्र दिवस फहराया तिरंगा

देश के सभी राज्यों में राज्यपाल ने मुख्य समारोह में झंडारोहण किया. सीएम शिवराज सिंह ने जबलपुर में फहराया तिरंगा. शहर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सोनू निगम और शान पहुंचे. सीएम शिवराज ने शान के साथ गाना गाया जलवा विखेरा. सभी प्रदेशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं तथा बधाई दी. जबलपुर के डॉक्टर एमसी डावर को पद्म पुरस्कार मिला है, इस महंगाई में भी 20 रुपये में मरीजों का इलाज करते हैं. सीएम शिवराज ने सम्मानित किया. राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने राजधानी भोपाल में फहराया तिरंगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (आईसी) जितेंद्र सिंह की मौजूदगी में कोविड-19 वैक्सीन इनकोवैक लॉन्च किया. इनकोवैक बूस्टर खुराक के रूप में अनुमोदन प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus