Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

03 January 2023

मप्र ठंड का कहर, कई जिले के स्कूलो में बदला गया समय

मप्र स्कूल टाइमिंग बदली

भोपाल: मध्य प्रदेश में नए साल से ही शीत लहर का प्रकोप जारी. कड़ाके की ठंड के कारण कही स्कूलों में छुट्टी घोषित. वही कुछ जिलों में स्कूल का समय बदला. कलेक्टर महोदय अविनाश लवानिया ने आदेश जारी किया. लगातार तीसरे दिन प्रदेश के कई शहरो में सुबह से घना कोहरा छाया. उत्तर भारत से लगातार बर्फीली हवाएं चलने से राजधानी सहित पूरे मध्य प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है.

भोपाल में मंगलवार को सुबह राजधानी में घना कोहरा छाया रहा. जिसके चलते सुबह डेढ़ घंटे तक दृश्यता 100 मीटर तक बनी रही थी. मध्य प्रदेश में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का समय बदला.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी 2 दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने की संभावना है. उधर ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल, जबलपुर संभागों के जिलों में सुबह के समय घना कोहरा भी छा रहा है. मध्य प्रदेश में सबसे कम तापमान नौगांव, गुना में दर्ज किया गया.

कलेक्‍टर के आदेश के मुताबिक सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूल और आंगनबाड़ी सुबह 9.30 बजे से शुरू होंगे. जो स्कूल दो शिफ्ट में संचालित होते हैं, वे सुबह 09 बजे से लगेंगे. प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का समय बदल दिया है. पहली शिफ्ट में पहले सुबह 8 बजे से परीक्षा होनी थी, जिसका समय बढ़ाकर 09 बजे कर दिया गया है. इसी तरह दूसरी शिफ्ट में सुबह 11:15 बजे होने वाले एग्जाम का समय बढ़ाकर अपराह्न 01 बजे कर दिया गया है.

मध्यप्रदेश के मुरैना, भिंड एवं शिवपुरी में कलेक्टर ने शीतलहर के कारण स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है. कलेक्टर कार्यालय से जारी आदेश में बताया गया है कि दिनांक 4 जनवरी 2023 से 7 जनवरी 2023 तक कक्षा एक से कक्षा 8 तक सभी प्रकार के सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी घोषित की जाती है. यह अवकाश केवल विद्यार्थियों को दिया गया है. शिक्षक एवं अन्य कर्मचारी निर्धारित समय पर उपस्थित होंगे.

भोपाल- सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूल और आंगनबाड़ी सुबह 9.30 बजे से शुरू होंगे. जिन स्कूलों में दो शिफ्ट लगती है, वे 9 बजे से लगेंगे.
सागर- सुबह 9.30 बजे स्कूल लगेंगे.
रीवा- 5th क्लास तक के स्कूल सुबह 10.30 बजे से लगेंगे.
भिंड- स्कूल टाइम सुबह 10.30 बजे.
सीधी- नर्सरी से 5th क्लास तक के स्कूल सुबह 10 बजे.
सतना- नर्सरी से 5th क्लास तक के स्कूल सुबह 10 बजे.
विदिशा- नर्सरी से 5th क्लास तक के स्कूल सुबह 9:30 बजे.
गुना- कक्षा 12 तक के सभी स्कूल सुबह 9:30 बजे से
मौसम के अनुसार नए आदेशानुसार समय परिवर्तन फिर से किया जा सकता है. राज्य शासन ने सभी कलेक्टरों को स्कूलों का समय बदलने और जहां 5 डिग्री से कम तापमान आए, वहां प्री-प्राइमरी से पांचवीं तक की कक्षाएं बंद करने का निर्णय लेने के निर्देश दिए हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus