Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 July 2023

मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती घोटाला आरोप, सेंटर की जांच होंगी

मप्र पटवारी भर्ती रोक

भोपाल: मध्य प्रदेश में एक और भर्ती मामले में गड़बड़ी सामने आई. सीएम शिवराज ने एमपी पटवारी परीक्षा भर्ती पर रोक लगाईं. सीएम ने परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों के बाद फैसला लिया. पटवारी भर्ती परीक्षा की नियुक्तियों से पहले एनआरआई सेंटर ग्वालियर के परीक्षा परिणाम की जांच होगी. भाजपा विधायक संजीव सिंह कुशवाह के कॉलेज के सेंटर के परिणाम को दोबारा परीक्षण किया जाएगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कर्मचारी चयन मंडल द्वारा समूह 2 उप समूह 4 एवं पटवारी भर्ती परीक्षा के परीक्षा परिणाम में एक सेंटर के परिणाम पर संदेह व्यक्त किया जा रहा है. इस परीक्षा के आधार पर की जाने वाली नियुक्तियां अभी रोक रहा हूं. जबकि कर्मचारी चयन मंडल ने कहा कोई अनियमितता नहीं हुई. पटवारी चयन परीक्षा को लेकर धांधली के आरोपों को भ्रामक बताया.

बता दें परीक्षा परिणाम में धांधली को लेकर कांग्रेस पार्टी के हमलावर होने के साथ ही भोपाल, इंदौर, विदिशा, गंजबासौदा समेत कई शहरों में अभ्यार्थी जांच की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. इसकी जांच की मांग को लेकर पूर्व सीएम कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने सीएम को पत्र भी लिखा था. कांग्रेस ने पूरे मामले में सीबीआई जांच की मांग की है.

ग्रुप 2 सब ग्रुप 4 एवं पटवारी पद के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा-2022, 15 मार्च 2023 से 26 अप्रैल 2023 तक आयोजित की गई. इसमें 1279063 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किये गए और 978270 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए. यह परीक्षा 13 शहरों के 78 परीक्षा केन्द्रों पर 70 पालियों में संपन्न हुई. 30 जून को परीक्षा का परिणाम एवं 8617 पदों के लिए मेरिट सूची जारी की गयी थी.

मंडल की तरफ से एनआरआई इंस्टीट्यूट ग्वालियर से 10 में से 7 चयनित टॉपर को लेकर जानकारी दी कि सेंटर पर कुल 114 अभ्यर्थी (1.32 प्रतिशत) चयनित हुए है. अन्य परीक्षा केन्द्रों से भी अधिकतम 321 अभ्यर्थी (3.73 प्रतिशत ) से लेकर न्यूनतम 29 अभ्यर्थियों (0.34 प्रतिशत ) का चयन मेरिट में हुआ है. टॉप-10 में स्थान प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थियों ने अलग-अलग तारीख और पृथक पृथक पाली में परीक्षा दी. यानी सभी का प्रश्नपत्र अलग-अलग था. 10 में से 2 अनारक्षित, 1 ईडब्लूएस -विकलांग, 1 एससी, 6 ओबीसी श्रेणी से है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus