Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

09 March 2023

एनएचएम नर्स भर्ती परीक्षा पेपर लीक, मास्टरमाइंड गिरफ्तार

पेपर लीक मास्टरमाइंड गिरफ्तार

ग्वालियर: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की संविदा स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा पर्चा लीक कांड में पुलिस को बड़ी सफलता मिली. ग्वालियर की क्राइम ब्रांच पुलिस ने सरगना राजीव नयन मिश्रा उर्फ़ राहुल और पुष्कर पांडे को गुरुवार शाम दिल्ली से दबोचा. दोनों करीब एक महीने से पुलिस को चकमा दे रहे थे. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के रहने वाले हैं, आपस में रिश्तेदार हैं. दोनों आरोपी 5 दिन पहले खरीदी नई फार्च्यूनर कार से घूम रहे थे.

ग्वालियर पेपर लीक मास्टरमाइंड दिल्ली से गिरफ्तार

गिरफ्तार आरोपियों ने बताया एमईएल के सर्वर से पेपर लीक कराते थे. एनिमल कंपनी की साइट हैक कर पर्चा आउट किया था. दोनों आरोपियों में से एक आरोपी के विरुद्ध प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) में हत्या का प्रकरण भी दर्ज है जिसमें वह लगातार फरार बना हुआ है. पुलिस पेपर लीक कराने वाले गिरोह के 08 सदस्यों को पहले ही ग्वालियर के टेकनपुर स्थित कृष्णा होटल से गिरफ्तार कर लिया गया था. आरोपियों ने कई राज्यों में अपने ठिकानों को बदला था, जिनका लगातार पुलिस टीम द्वारा पीछा किया जा रहा था. मुख्य आरोपियों को दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया. रैकेट के तार इंदौर, भोपाल, जबलपुर, रतलाम से भी जुड़ने के सबूत मिले हैं. मास्टरमाइंड पुष्कर पांडेय और राजीव राजन की तलाश में पुलिस की टीम 5 राज्यों के 30 शहरों में दबिश दे चुकी है. इन राज्यों में हरियाणा, यूपी, महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली शामिल हैं. इन शहरों में जयपुर, जोधपुर, भिवानी, अजमेर, मुंबई, नागपुर, मेरठ, नोएडा, गाजियाबाद समेत अन्य शहर शामिल है. आरोपी हाईवे पर होटल से 2 से 3 लाख रुपए में नर्सिंग की तैयारी कर रहे छात्रों को आने वाले पेपर के सवाल सॉल्व करा रहे थे.

आपको बता दें कि 07 फ़रवरी 2023 को नेशनल हेल्थ मिशन के तहत संविदा आधारित नर्सिंग स्टॉफ की भर्ती परीक्षा पूरे मध्य प्रदेश में आयोजित की गई थी, पहली पाली सुबह 10 से 12 और दूसरी पाली दोपहर 3 से 5 तक थी. परीक्षा से पहले ग्वालियर पुलिस को इनपुट मिला था कि उक्त परीक्षा का पेपर लीक कर सॉल्व कराने वाला अन्तर्राज्यीय गिरोह ग्वालियर में सक्रिय है. पुलिस द्वारा पेपर आउट कराने वाले गिरोह का भंडाफोड़ होने के बाद नेशनल हेल्थ मिशन मध्य प्रदेश (NHM,MP) ने संविदा आधारित नर्सिंग स्टॉफ भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था. मास्टर माइंड की तलाश के लिए SIT गठित हुई थी.

गिरफ्तार राजीव ने भोपाल से बीटेक करने के बाद कालेजों में एडमिशन कराए, फिर पर्चा लीक का मास्टरमाइंड बना. पहले नोएडा में रहकर निजी कालेजों में प्रवेश करवाता था और कमीशन लेता था. इसी के जरिए फिर पर्चा लीक करवाने का मास्टरमाइंड बन गया. उत्तर प्रदेश में टीईटी का पर्चा लीक करवाने में इसकी भूमिका रही है. उधर पुष्कर पांडे दसवीं पास है. हत्या के मामले में प्रयागराज के फूलपुर थाने से वांटेड है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus