Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 March 2023 Updated: Mar. 02

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा का विधानसभा में बजट पेश

वित्त मंत्री बजट पेश

भोपाल: मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बुधवार को विधानसभा में बजट पेश किया. यह बजट (2023-2024) 3 लाख 14 हजार 25 करोड़ रुपए का है. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री 1 घंटा 50 मिनट बोले. यह शिवराज सरकार के चौथे कार्यकाल का अंतिम बजट है. 12वीं की फर्स्ट डिविजन पास छात्राओं को ई-स्कूटी मिलेगी. बेरोजगारों को 1 लाख नौकरियां दी जायेंगी. 15 साल पुराने वाहन नहीं चलेंगे, अप्रैल से नीति लागू हो जाएगी. राज्य सरकार तीर्थ स्थल दर्शन के लिए फ्लाइट सेवा शुरू कराएगी.

मप्र में पहली बार ई-बजट (पेपरलेस) बजट आया. विधानसभा जाने से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पत्नी के साथ अपने आवास पर पूजा की. पत्नी ने तिलक कर मंत्री को विधानसभा के लिए रवाना किया. भाषण के बाद विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी गई. वित्त मंत्री बजट भाषण पढ़ रहे थे, तभी विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने पर कांग्रेस ने वॉकआउट किया. MLA जीतू पटवारी को पूरे बजट सत्र से निलंबित किया, कांग्रेस बोली विधानसभा स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे.

बजट में जनता पर कोई नया कर नहीं लगाया गया है. बजट में महिला, यूथ और किसानों पर फोकस किया गया है. शिवराज सरकार ने खासकर महिलाओं के लिए अलग-अलग योजनाओं में 1.02 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. लाडली बहना योजना के लिए 8 हजार करोड़ रुपए. योजना के तहत महिलाओं को 1 हजार रुपए महीना दिया जाएगा. डेवलपर के साथ जमीन के अनुबंध पर लगने वाली स्टाम्प डयूटी को 2.5% से घटाकर 1.5% किया गया है. प्रसूति सहायता योजना में 400 करोड़ का प्रावधान किया है. आहार अनुदान योजना के लिए 300 करोड़ रुपए. इसके तहत बैगा, भारिया, सहरिया जनजाति की महिलाओं को 1 हजार रुपए महीना दिया जाएगा. नगरीय निकायों को 842 करोड़ रुपए, नगरीय विकास के लिए 14 हजार 82 करोड़ रुपए, स्थानीय निकायों को 3 हजार 83 करोड़ रुपए. खेल विभाग का बजट बढ़ाया. खेलों के विकास के लिए 738 करोड़ रुपए. बकायादार किसानों के सरकारी संस्थानों से लिए गए कर्ज का ब्याज सरकार भरेगी. मुख्यमंत्री गोसेवा योजना के अंतर्गत 3346 गोशाला का निर्माण स्वीकृत किया गया है. MBBS सीट 2 हजार 55 से बढ़ाकर 3 हजार 605 की जाएंगी. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए 649 सीट्स बढ़कर 915 होंगी. इंदौर और भोपाल में मेट्रो रेल के लिए 710 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित.

सलकनपुर में श्रीदेवी महालोक, सागर में संत रविदास स्मारक, ओरछा में रामराजा लोक, चित्रकूट में दिव्य वनवासी राम लोक को डेवलप किया जाएगा. इसके लिए 358 करोड़ रुपए का बजट है. भोपाल में संत शिरोमणि रविदास ग्लोबल स्किल पार्क बनेगा.

वित्त मंत्री ने चाणक्य का सूत्र भी पढ़ा- सुखस्य मूलं धर्मः, धर्मस्य मूलं अर्थः, अर्थस्य मूलं राज्यं, राज्यस्य मूलं इन्द्रियजयः
इसका अर्थ है- सुख का मूल है, धर्म, धर्म का मूल है, अर्थ, अर्थ का मूल है, राज्य, राज्य का मूल है, इन्द्रियों पर विजय.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus