Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 November 2023

छतीसगढ़ प्रथम चरण 71%, मिजोरम 77% मतदान संपन्न

छतीसगढ़-मिजोरम मतदान संपन्न

रायपुर: दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान किया गया. छत्तीसगढ़ में पहले चरण की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 71% फीसदी मतदान हुआ. छत्तीसगढ़ चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में कुल 90 विधानसभा सीटों में से 20 सीटों पर 25 महिलाओं सहित 223 उम्मीदवार मैदान में हैं. मिजोरम और छत्तीसगढ़ दोनों राज्‍यों में मतदाताओं ने वोट‍िंग में बढ़चढ़ कर ह‍िस्‍सा ल‍िया. लोकतंत्र के पर्व पर पुरूष, मह‍ि‍ला और युवाओं के साथ-साथ बुजुर्ग मह‍िला मतदाताओं में भी जोश देखने को मिला.

छतीसगढ़ में मतदान के बाद, कांग्रेस-BJP ने जीत के दावे ठोके. नक्‍सली इलाकों में गजब का उत्‍साह द‍िखा. पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हुआ. पहले चरण के लिए 5,304 चुनाव बूथ बनाए गए थे और 25,249 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया. सबसे ज्यादा मतदान अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर हुआ. यहां 79.1 फीसदी लोगों ने मतदान किया. बीजापुर में सबसे कम 40.98 फीसदी वोट पड़े. छत्‍तीसगढ़ की 70 सीटों पर दूसरे और अंत‍िम चरण की वोट‍िंग 17 नवंबर को होगी.

म‍िजोरम की 40 सीटों पर मतदान संपन्‍न हो गया. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार म‍िजोरम में 77% लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इन चुनावों में क‍िसको कितना नफा नुकसान होने वाला है, यह 3 द‍िसंबर को आने वाले नतीजों के बाद ही साफ होगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus