Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 January 2024

एग्जाम सीजन शुरू होने से पहले, पीएम मोदी परीक्षा पे चर्चा

परीक्षा पे चर्चा पीएम मोदी

नई दिल्ली: परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरूआत हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को परीक्षा पे चर्चा की. परीक्षा में दबाव से कैसे बचें. पीएम ने बच्चों के सवाल पर जवाब दिया. माता-पिता से आग्रह किया अपने बच्चों की तुलना दूसरों की उपलब्धियों से न करें. भारत मंडपम में एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया, आईटीपीओ प्रगति मैदान,नई दिल्ली पहुंचे. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में देशभर के स्कूलों से छात्रों ने भाग लिया है. कार्यक्रम में जवाहर नवोदय विद्यालय सहित देशभर के शासकीय और प्राइवेट स्कूलों के छात्र शामिल हुए हैं. हर साल की तरह ही इस साल भी एग्जाम का सीजन शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने छात्रों, अभिभावको से चर्चा की.

पीएम ने कहा चुनौतियों का सामना करना व्यक्ति को श्रेष्ठ बनाता है. छात्रों को यह याद रखना चाहिए कि चुनौतियों से ही आप मजबूत होकर उभरेंगे. उदाहरण के लिए, देश के प्रधानमंत्री के रूप में, मैंने अपनी चुनौतियों का सामना करना सीख लिया है क्योंकि मैं जानता हूं कि मैं विजयी होऊंगा और रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा को हराऊंगा. अपनी चुनौतियों पर काबू पाने का एक तरीका दूसरों का विश्वास जीतना है. दोस्तों से प्रतिस्पर्धा न करें, बल्कि खुद से प्रतिस्पर्धा करें और दोस्तों को अपने लिए प्रेरणा बनाएं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सफल हैं, लेकिन अगर आपका नजरिया सही है तो राह आसान हो जाती है.

किसी भी चीज की अति फायदेमंद नहीं होती है. हर चीज संतुलन में होनी चाहिए. मोबाइल का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक है. हालांकि, मोबाइल फोन और अन्य तकनीक सूचना सहित कई क्षेत्रों में काफी अच्छे साधन हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल लिमिट में रहकर करना चाहिए. छात्रों को मोबाइल इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय निर्धारित करना चाहिए, उससे ज्यादा समय मोबाइल पर न बिताएं. विश्वास के बिना, एक छात्र में सफल होने के लिए आत्मविश्वास की कमी होगी. विश्वास का रिश्ता बनाने के लिए हमारे दैनिक जीवन में बातचीत आवश्यक है. जो आप कहते हैं अगर सचमुच उसका पालन करते हैं तो किसी को विश्वास दिलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी जरूरी है. छात्रों को संतुलित आहार लेना चाहिए और अपनी रोज की दिनचर्या में जितना संभव हो फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए. लिखकर करें प्रैक्टिस. टाइम मैनेजमेंट के प्रति जागरूक रहें. निर्णायक बनने की डालें आदत, कंफ्यूजन में रहने से बचें.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus