Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

31 July 2024

पहली बार 5.5 ट्रिलियन डॉलर, भारतीय शेयर बाज़ार पूँजीकरण

5.5 ट्रिलियन बाज़ार पूँजीकरण

मुंबई: शेयर बाजार में मंगलवार को रिकॉर्ड बना. ऑलटाइम हाई पर बाजार का मार्केट कैप. भारत का कुल बाजार पूंजीकरण पहली बार 5.5 ट्रिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, 24 मई 2024 को भारत का बाजार पूंजीकरण 5 ट्रिलियन डॉलर से ऊपर बंद हुआ था. सेंसेक्स-निफ्टी के अलावा बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्सों में भी इस साल जोरदार तेजी आई है. यह उपलब्धि व्यापक बाजार के बेहतर प्रदर्शन के बीच हासिल हुई है.

BSE पर लिस्टेड कंपनियों की मार्केट वैल्यू पहली बार 5.5 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंची. यह इस साल की शुरुआत से अब तक करीब 25 फीसदी की तेजी है. दुनिया के शीर्ष पांच शेयर बाजारों में (बाजार पूंजीकरण) 2024 की शुरुआत से अब तक 25 प्रतिशत से अधिक के रिटर्न के साथ भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है. जबकि अमेरिकी शेयर बाजार ने 13.50 प्रतिशत, हांगकांग ने 4.15 प्रतिशत, जापान ने 4.02 प्रतिशत और चीन ने माइनस 13.61 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. मौजूदा समय में अमेरिका 57.28 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार है. वैश्विक वित्तीय संकट के समय में भारत की व्यापक आर्थिक स्थिरता और मजबूत वृद्धि, महामारी के बाद घरेलू निवेशकों की आमद के कारण प्रचुर मात्रा में तरलता. जून से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की वापसी ने भारतीय इक्विटी को लगभग दो महीनों में एक और आधा ट्रिलियन डॉलर जोड़ने में मदद की है.

संयुक्त बाजार पूंजीकरण 28 मई, 2007 को 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया, और 2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में 10 साल और लग गए. तब से, नए मील के पत्थर हासिल करने में लगने वाला समय कम होता जा रहा है. 3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में लगभग चार साल लगे, 4 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में दो साल से भी कम और 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में सिर्फ़ छह माह लगे. इस साल की शुरुआत में भारत ने हांगकांग को पीछे छोड़कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बन गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus