Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 May 2024

जगन्नाथ स्वामी चंदन यात्रा उत्सव धमाका, 3 की मौत

जगन्नाथ चंदन यात्रा 3 मौत

पुरी: ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ स्वामी की चंदन यात्रा के दौरान दुखद हादसा हुआ. आतिशवाजी के दौरान पटाखों के ढेर में आग लगने से 20 से ज्यादा लोग झुलस गए. 3 लोगो की मौत हो गई. घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया. जिनमें कई की हालत गंभीर है.

दरअसल, कल रात पुरी में भगवान जगन्नाथ की चंदन यात्रा उत्सव का आयोजन किया गया था. जिसे देखने के लिए सैकड़ों लोग नरेंद्र पुष्करिणी जलाशय के किनारे जमा हुए थे. इस दौरान, भक्तों का एक समूह पटाखे जलाकर जश्न मना रहा था. अचानक जलते हुए पटाखों की एक चिंगारी पटाखों के ढेर पर जा गिरी. जिससे विस्फोट हो गया. हादसे के बाद अफरा-तफरी मच गई. कुछ लोगों ने खुद को बचाने के लिए जलाशय में भी छलांग लगा दी.

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने इस हादसे का संज्ञान लिया है. कहा कि पुरी की इस दुर्घटना के बारे में सुनकर दुख हुआ. मुख्य प्रशासनिक सचिव और जिला प्रशासन को घायलों का उचित इलाज सुनिश्चित करने और व्यवस्था की निगरानी करने का निर्देश दिया गया. इलाज का खर्च मुख्यमंत्री राहत कोष से वहन किया जाएगा.

पुरी की प्रसिद्द रथ यात्रा देखने के लिए देश-विदेश से भक्त जुटते हैं. लेकिन इससे पहले जगन्नाथ मंदिर में चंदन रथ यात्रा निकाली जाती है. यह पावन यात्रा करीब 42 दिनों तक चलती है. भगवान जगन्नाथ को गर्मी से राहत और बचाने के लिए चंदन का लेप लगाया जाता है. पुरी में जगन्नाथ यात्रा 7 जुलाई 2024 को निकाली जाएगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus