Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

18 December 2014

जीएसएलवी मार्क-3 यान का सफल परीक्षण

श्रीहरिकोटा मे जीएसएलवी मार्क-3 यान का सफल परीक्षण

श्रीहरिकोटा: भारत के लिए गुरूवार का दिन बड़ा ही कामयाबी का दिन साबित हुआ. देश के सबसे बड़े रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया. वही दूसरी और मानव को अंतरिक्ष तक पहुचाने वाले उपकरण का सफल परीक्षण किया. वाकई मे आज देश के लिये एतिहासिक दिन है. श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लांच पैड से सुबह 9.30 पर जीएसएलवी मार्क-3 का प्रक्षेपण किया गया. रॉकेट का वजन 630 टन व लम्बाई 42.4 मीटर है. रॉकेट की प्रायोगिक उड़ान में दो ठोस बूस्टर(एस-200), एक तरल कोर स्टेज(एल-110) व एक पैसिव क्रायोजेनिक चरण का इस्तेमाल किया गया. इसके साथ 3775 किलोग्राम वजनी एक मानवरहित कू्र मॉडयूल को भी अंतरिक्ष मे भेजा गया.

जीएसएलवी की सफलता ने ये साबित कर दिया की हम भी बड़े सेटेलाइट अंतरिक्ष मे भेज सकते हैं. दूसरी ख़ुशी की बात अब भारत भी अंतरिक्ष में इंसान को भेज सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यान के सफल प्रक्षेपण पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान(इसरो) के वैज्ञानिकों को बधाई दी. इसरो के अध्यक्ष डा. के. राधाकृष्णन ने मिशन कंट्रोल केंद्र में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि 'अत्याधुनिक प्रक्षेपण यान के विकास में भारत के लिए आज का दिन ऎतिहासिक है. यह रॉकेट चार से पांच टन वजनी संचार उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने में सक्षम है. भारत ने एक दशक पहले इस रॉकेट के विकास की शुरूआत की थी व आज जीएसएलवी मार्क-3 की पहली प्रायोगिक उड़ान सफलतापूर्वक पूरी हो गई. इसके दो ठोस चरणों व तरल कोर स्टेज का प्रर्दशन उम्मीदों के मुताबिक रहा. प्रायोगिक मॉडयूल का प्रर्दशन भी काफी अच्छा रहा. इस मॉडयूल में तीन लोग जा सकते हैं. यह माड्यूल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में आसानी से उतरा'.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus