Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

25 December 2014

अटल जी 90वा जन्मदिन

90वा जन्मदिन

ग्वालियर: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का आज 90वा जन्मदिन. भारत सरकार ने उनको सर्वोच्‍च सम्‍मान भारत रत्‍न देने की घोषणा की. वाजपेयी का जन्‍म क्रिसमस(बड़े दिन) के दिन यानि 25 दिसम्‍बर 1924 को हुआ था. वाजपेयी के पिता उत्तर प्रदेश में आगरा जिले के प्राचीन स्थान बटेश्वर के मूल निवासी थे. वाजपेयी जी के पिताजी पण्डित कृष्ण बिहारी वाजपेयी मध्यप्रदेश की रियासत ग्वालियर में अध्यापन का कार्य करते थे. ग्‍वालियर शिन्दे की छावनी में 25 दिसंबर को ब्रह्ममुहूर्त में महान पुरुष वाजपेयी का जन्‍म हुआ था. अटल जी की बीए की शिक्षा ग्वालियर के विक्टोरिया कालेज(वर्तमान में लक्ष्मीबाई कालेज) में हुई थी. अटल जी आजीवन अविवाहित रहे. अटल जी एक ओजस्वी वक्ता एवं सिद्ध हिन्दी कवि भी हैं. केंद्र सरकार पूरे देश मे अटल जी के जन्मदिन को सुशासन दिवस के रूप में मना रही है. दिनभर देश मे स्वच्छता अभियान चलाया गया. भारतीय रेलवे ने अटलजी के जन्म दिवस पर ग्वालियर को साप्ताहिक 'सुशासन एक्सप्रेस' की सौगात दी. केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने ग्वालियर से गोंडा तक चलने वाली सुशासन एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

अटल जी के जन्‍मदिन पर दिनभर बधाइयों का दौर जारी रहा. भारत सरकार ने अटल जी और मदन मोहन मालवीय जी के जन्म दिन के एक दिन पहले ही ख़ास तोहफा भारत रत्न देने की घोषणा की. अटल जी और मदन मोहन मालवीय जी का जन्मदिन एक ही दिन क्रिसमस(बड़े दिन) के दिन है. ये जन्मदिन देशवासियों के लिये ख़ास जन्मदिन अविस्मरणीय क्षण है जब दो महान पुरुषो को एक साथ सबसे बड़े पुरुष्कार देने की घोषणा हुई हो. अटल जी आज 90 साल के तो वहीं काशी हिंदू विश्वविधालय के संस्थापक पंडित मदनमोहन मालवीय का आज 153वां जन्मदिन है.

अटल बिहारी वाजपेयी 3 बार भारत के प्रधानमंत्री बने. अब तक कुल 43 लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. अटल जी और मदन मोहन मालवीय जी को पदक देने के बाद भारत रत्न सम्मान पाने वालों की संख्या 45 हो जाएगी. अटल जी 11 भाषाओं के ज्ञाता हैं. जनसंघ के बिखरने के बाद 6 अप्रैल 1980 को मुंबई में एक अधिवेशन के दौरान भाजपा का जन्म हुआ था और वाजपेयी इसके पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए थे.

अटल जी को वर्ष 1992 में पद्द विभूषण सम्मान, 1993 में डी लिट(कानपुर विश्वविद्यालय) उपाधि, 1994 में लोकमान्य तिलक पुरस्कार, 1994 में श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार, 1994 में भारत रत्न पंडित गोविंद वल्लभ पंत पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 24 दिसंबर 2014 को देश का सर्वोच्च सम्मान 'भारत रत्न' से अलंकरण करने की घोषणा हुई.

बिहार पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा, 'अटल जी भारत रत्न पाने के पूरे हकदार हैं और उन्हें इससे सम्मानित किए जाने का वह पुरजोर समर्थन करते हैं. यह उन्हें यूपीए शासनकाल के दौरान ही दे दिया जाना चाहिए था'. सोनिया गांघी ने भी फैसले का स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, कांग्रेस प्रवक्ता दिग्विजय सिंह, मुख्यमंत्री राजस्थान वसुंधरा राजे, मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश श्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जन्मदिन की शुभकामनाये दी.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus