Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

22 November 2014

समाजवादी सुप्रीमो का 75वा जन्मदिन

समाजवादी पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव का 75वां जन्मदिन

रामपुर: उत्तरप्रदेश समाजवादी पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव आज 22 नवंबर शनिवार को 75 वर्ष के हो गए. मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवम्बर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में मूर्ती देवी और सुघर सिंह के किसान परिवार में हुआ था. पार्टी ने उनका जन्मदिन बड़े ही शाही अंदाज मे मनाया. शुक्रवार आधी रात के बाद मुलायम सिंह ने मंत्री आजम खान और सीएम अखिलेश यादव की मौजूदगी मे केक काटा गया. लोहिया के शिष्य और समाजवाद के इस समय सबसे बड़े नेता मुलायम का जन्मदिन रामपुर में बड़े ही धूमधाम और शान शौकत के साथ मनाया गया. रामपुर को दुल्हन की तरह सजाया गया. इस जन्मदिन ने मायावती के मनाये जन्मदिन की भव्यता को बहुत पीछे छोड़ दिया है. रामपुर कैबिनेट मंत्री आज़म ख़ान का चुनाव क्षेत्र है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश ने रामपुर मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया.

जन्मदिन को ख़ास बनाने दो करोड़ का पंडाल लगाया गया. सवारी के लिये इंग्लैंड से विशेष विक्टोरिया बग्घी मंगाई गई थी. दिल्ली से स्पेशल आर्डर पर ख़ास 75 फ़ीट का केक बनवाया गया. सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ. इस जन्मदिन की सारी तैयारी मंत्री आज़म ख़ान ने की थी. जन्मोत्सव समारोह मे राज्‍य के 60 में से करीब 55 मंत्री शामिल हुए. सुरक्षा के लिये आईजी डीआईजी, एसपी और 37 डीएसपी के अलावा तीन हजार से ज्‍यादा पुलिसकर्मी तैनात थे. जलसे में करीब 200 मेहमान शामिल हुए. स्‍वागत के लिए 101 गेट बनवाये गए थे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव को उनके जन्मदिन की बधाई दी. बधाई संदेश मे मुलायम के लिये लम्बे और स्वस्थ जीवन की कामना की. पीएम ने ट्वीट किया, 'मुलायम सिंह यादव जी के जन्मदिन पर मैं उन्हें शुभकामना देता हूं और प्रार्थना करता हूं कि उन्हें लंबा और स्वस्थ जीवन मिले'. अपने जन्मदिन पर मुलायम सिंह ने आजमगढ़ के तमौली गांव को गोद लिया. मुलायम सिंह को शाही अंदाज़ में जन्मदिन मनाने के कारण कुछ लोगो ने पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की तरह निंदा भी की. वही बदायूं मे जन्मदिन पर हो रहे जलसे के दौरान भगदड़ मचने से गदरपुरा गांव की एक महिला सरवती देवी(55) की मौत हो गई.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus