Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 April 2015

राफेल विमान सौदा पर कोर्ट जाने की चुनौती

राफेल विमान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशो की विदेश यात्रा के दौरान पहले चरण में गुरुवार रात फ्रांस पहुंचे. यहाँ कई अहम समझौते हुए सबसे महत्वपूर्ण सौदा 36 राफेल विमान का हुआ. इस सौदे को लेकर कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी को अदालत जाने की चुनौती दी है. पेरिस में प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद के बीच बातचीत में लड़ाकू विमानों को खरीदने के बारे में निर्णय हुआ था. भारत का फ़्रांस से राफेल लड़ाकू विमान खरीदने का सौदा साल 2012 से अब तक अधूरा है. लड़ाकू विमान डेसॉल्ट राफेल फ्रांस का 2 इंजन वाला मल्टीरोल फाइटर एयर क्राफ्ट है. इसका डिजाइन और निर्माण डेसाल्ट एविएशन ने किया है. इसमें एक या दो पायलट बैठ सकते हैं.

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने इस लड़ाकू विमान में कुछ खामियां बताते हुए सरकार को धमकी दी है कि अगर वह राफेल विमान सौदे पर आगे बढ़ी तो वह कानूनी प्रक्रिया का सहारा लेंगे. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से राफेल सौदे पर आगे नहीं बढ़ने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि फ्रांसीसी विमान का प्रदर्शन दुसरे देशो मे ठीक नहीं रहा है. राफेल सौदा मे पीएम को विपक्ष के अलावा अपनों का ही साथ नहीं मिल रहा है.

स्वामी ने मीडिया से कहा, ये एक भ्रष्ट सौदा है, इस विमान को पूरी दुनिया में कोई भी देश नहीं खरीद रहा है, यहां तक की कंपनी का भी कहना है कि अगर भारत ये विमान नहीं खरीदेगा तो इस विमान के प्रोडक्शन को बंद कर दिया जएगा. अगर बस फ्रांस को खुश करने के लिए समझौते करने हैं तो फिर विमान क्या कंपनी ही खरीद लेनी चाहिए.

दूसरी और केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने फ्रांस से 36 राफेल लडाकू विमान खरीदने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फैसले की सराहना की है.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus