Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 April 2015

ओबामा ने अजमेर शरीफ के लिये चादर भेजी

अजमेर शरीफ

अजमेर: हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में होने वाले 803वे उर्स के लिये अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चादर भिजवाई है. उर्स सोमवार से शुरू होगा और हफ्ते भर चलेगा. ओबामा ने खूबसूरत कढ़ाई वाली लाल रंग की चादर भेजी है. इसे ओबामा की तरफ से दरगाह में चढ़ाया जाएगा.

अजमेर चिश्ती फाउंडेशन के डायरेक्टर हाजी सैयद सलमान चिश्ती ने बताया, 'चादर ओबामा, राजनायिक रिचर्ड वर्मा और कुछ ऑफिशल्स की तरफ से विधिपूर्वक हमें सौंपी गई. उन्होंने हमसे आग्रह किया है कि इसे अजमेर शरीफ दरगाह में चढ़ाया जाए'. हाजी ने बताया कि ओबामा की दी हुई चादर उर्स के उद्घाटन के दिन सोमवार सुबह 11 बजे गरीब नवाज की दरगाह में चढ़ाई जाएगी. हाजी चिश्ती इस संप्रदाय के 27वें वंशज है. हाजी चिश्ती ने कहा, 'यह एक ऐतिहासिक और स्वागत योग्य दिन है. एक गैर दक्षिण एशियाई देश के प्रमुख द्वारा अजमेर दरगाह शरीफ के शांति के आध्यात्मिक संदेश को फैलाने का यह पहला कदम है'. हाजी चिश्ती(32) सूफी परंपराओं और विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं पर पड़ने वाले उनके प्रभाव पर व्यवहारिक शोध कर रहे हैं.

इस वार्षिक उर्स की शुरुआत बुधवार को अजमेर दरगाह शरीफ पर झंडा फहराने के साथ हुई. पूरे दरगाह परिसर को रंगबिरंगी लाइटों से सजाया गया है. सोमवार से दरगाह शरीफ में 'महफिल-ए-समा' के साथ उर्स आधिकारिक रूप से शुरू हो रहा है. इसी दिन संयोग से रजब का पहला दिन भी है, जो इस्लामिक कैलेंडर में सातवां महीना है. 25 अप्रैल को उर्स के मुख्य दिन और 28 अप्रैल को इसकी समाप्ति के दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. 28 अप्रैल को उर्स के समापन के अवसर पर पूरे दरगाह शरीफ को भक्तों द्वारा धोया जाएगा.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus