Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 August 2015

सीएस एग्जाम अवनि बनीं ऑल इंडिया टॉपर

कंपनी सेक्रेटरी टापर अवनि

भोपाल: आईआईटी, एआईपीएमटी और एम्स के बाद मध्यप्रदेश की अवनि मिश्रा ने कंपनी सेक्रेटरी एग्जाम में परचम लहराया हैं. अवनि मिश्रा ने इस परीक्षा में देश में टॉप किया है. भोपाल के अलकापुरी की रहने वाली अवनि ने सीएस फाइनल में पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया. अवनि अभी भोपाल नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी से बीए(एलएलबी) भी कर रही हैं. इसके बाद उनका सिविल सर्विसेज का टारगेट है. उन्होंने अपनी रैंक को लेकर खुशी जाहिर की और मित्रों के साथ बांटा. भोपाल से प्रोफेशनल एक्जाम में 230 और एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम में 459 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. अवनी ने प्रोफेशनल प्रोग्राम(न्यू सिलेबस) में ऑल इंडिया नंबर वन रैंक हासिल की. जबकि शहर की ही श्रृष्टि पांडे ने प्रोफेशनल प्रोग्राम(ओल्ड सिलेबस) में आठवीं रैंक हासिल की. टॉप थ्री रैंक में दो लड़कियां हैं. द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया(आईसीएसआई) ने मंगलवार सुबह प्रोफेशनल और एग्जीक्यूटिव एग्जाम के रिजल्ट घोषित किए. अवनि ने सीए का फ़र्स्ट ग्रुप भी क्लियर कर लिया है. अभी उनकी उम्र मात्र 19 वर्ष है. उन्होंने एग्जाम के लिए मात्र 28 दिन में तैयारी की. अवनी को सीएस एग्जाम में 900 में से 600 अंक मिले. उनका रोल नंबर 477725 है.

अवनि ने अपनी सफलता के बारे में कहा: फैमिली ने कभी मुझे पढ़ाई के लिए फोर्स नहीं किया. मैं जो भी करना चाहती थी, उसमें सभी ने मेरा पूरा सपोर्ट किया है. कई बार दूसरी एक्टिविटीज में व्यस्त होने के कारण मैं 2-3 दिनों तक बुक्स को हाथ तक नहीं लगाती थीं. मेरी कोशिश कभी ये नहीं रही कि मैं लगातार पढ़ती रहूं. हां इतनी कोशिश जरूर रहती थी कि जब भी पढूं, फ्रेश माइंड और एनर्जी के साथ पढू. मां और भाई ने पढ़ाई में मदद की. अवनि के पिता डॉ विनय मिश्रा जाने-माने मनोवैज्ञानिक हैं, जबकि माता एक्सीलेंस कॉलेज में प्रोफेसर. उनका भाई अभी सीए फाइनल ईयर का स्टूडेंट है. अवनी के मुताबिक उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ मॉडलिंग और कत्थक का भी शौक है. उन्हें वेस्टर्न डांस भी पसंद है. अवनि ने कथक में ग्रैजुएशन भी किया है.

पूरे देश में सीएस का कोर्स सिर्फ द इंस्टिट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया कराती है. यह भारत सरकार के कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की देखरेख में काम करती है. बारहवीं पास करने के बाद सीएस का कोर्स किया जा सकता है. कंपनी सेक्रेटरी कोर्स पूरा करने के लिए तीन स्टेज से गुजरना पड़ता है फाउंडेशन प्रोग्राम, एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम और प्रोफेशनल प्रोग्राम.

सीएस एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम में भोपाल सिटी के सुचित रवाल टॉपर रहे तो दूसरी रैंक निकिता बुधानी ने हासिल की और तीसरी रैंक सुदेश्ना जसवानी को मिली.

जून 2015 में आयोजित हुई कंपनी सचिव परीक्षाओं की ऑल इंडिया मेरिट में 6 लड़कियों ने जगह बनाई है. इनमें पायल 54.88 अंकों के साथ जयपुर चैप्टर की टॉपर बनी हैं. अवनी मिश्रा ने प्रोफेशनल प्रोग्राम(न्यू सिलेबस) में ऑल इंडिया नंबर वन रैंक हासिल की. जबकि शहर की ही श्रृष्टि पांडे ने प्रोफेशनल प्रोग्राम(ओल्ड सिलेबस) में आठवीं रैंक हासिल की. प्रोफेशनल प्रोग्राम(ओल्ड सिलेबस) में अलग-अलग मॉड्यूलों में 124 में से 70 विद्यार्थी, जबकि न्यू सिलेबस में 106 में से मात्र 16 उत्तीर्ण हुए.

स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट और हर सब्जेक्ट में मिले मार्क्स www.icsi.edu और icsi.examresults.net की वेबसाइट पर देख सकते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus