Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 December 2015

'हिट एंड रन' केस में सलमान खान कोर्ट से बरी

सलमान खान कोर्ट से बरी

मुंबई: अभिनेता सलमान खान के हिट एंड रन केस में 13 साल बाद गुरुवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने सेशन कोर्ट के फैसले को पलटते हुए अभिनेता सलमान को सभी आरोपों से बरी किया. हाईकोर्ट ने कहा कि वर्ष 2002 के इस मामले में जो सबूत पेश किए गए, उनके आधार पर सलमान खान को दोषी ठहराया जाना मुमकिन ही नहीं था. अभिनेता ख़ान पांच साल की सज़ा के मामले में बरी हो गए. अदालत अभिनेता का इंतज़ार कर रही थी और जैसे ही वह अदालत पहुँचे, उन्हें फ़ैसले की प्रति थमा दी गई और कहा गया कि वह दोषी नहीं हैं.

कोर्ट ने कहा अभियोजन पक्ष द्वारा पेश किए गए सबूतों के आधार पर आरोपी को दोषी करार नहीं दिया जा सकता. सलमान खान का बॉडीगार्ड रवींद्र पाटिल, जो अभियोजन पक्ष का मुख्य गवाह था पूरी तरह भरोसे के काबिल नहीं है. अंगरक्षक पाटिल का बयान भरोसेमंद नहीं क्योंकि वे कई बार अपने बयान बदल चुके हैं और अब क्योंकि वह जीवित नहीं हैं, ऐसे में उनसे दोबारा जिरह भी नहीं हो सकती. कोर्ट ने उनके बयान को पूरी तरह नकार दिया है. इस बात को भी साबित नहीं किया जा सका कि कार सलमान खान ही चला रहे थे, और वे शराब पिए हुए थे.

मुंबई अदालत ने फैसले के बाद अभिनेता सलमान खान का पासपोर्ट वापस लौटने का आदेश दिया. सलमान ने ट्वीट करके अपने परिवार, दोस्तों और फैंस का शुक्रिया अदा किया और कहा कि वे न्यायपालिका के फैसले का सम्मान करते हैं.

कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए सलमान के वकील की उस दलील नहीं माना जिसमें कहा गया था कि नूरुल्ला की मौत क्रेन से कार उठाते समय हुई थी. कोर्ट ने कहा कि नूरुल्ला की मौत सड़क हादसे में हुई थी. सलमान को 25 हजार रुपये का बॉन्ड भरना होगा.

मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस एआर जोशी ने कहा कि मामले की सुनवाई गलत तरीके से की गई है. उन्होंने यह भी कहा कि सेशन कोर्ट में मामले की सुनवाई में लचर रवैया रहा और अभियोजन पक्ष आरोपों को सही ढंग से साबित करने में नाकाम रहा.

कोर्ट ने फैसला सुनाते वक्त सलमान खान को कोर्ट में मौजूद रहने का आदेश दिया था, जिस पर अमल करते हुए सलमान खान करीब डेढ़ बजे पेशी के लिए घर से निकले. सलमान गहरे रंग की धारीदार कमीज और जींस पहनकर अदालत पहुंचे. उनकी मौजूदगी में ही कोर्ट ने फैसला सुनाया. कोर्ट का फैसला सुन सलमान खान ने अपनी नज़रें कोर्ट की दीवार की तरफ कर लीं और शायद उनकी आंखों से आंसू झलक पड़े. हाईकोर्ट में फैसले के वक्त उनकी बहनें, भाई, दोस्त और प्रशंसक सहित अधिकांश परिजन मौजूद थे. सलमान खान के बरी किए जाने की खबर के बाद बांद्रा स्थित उनके घर के बाहर फैन्स का जश्न शुरू हो गया.

न्यायमूर्ति जोशी ने यह फैसला सलमान की उस याचिका पर सुनाया है, जिसमें उन्होंने छह मई को सत्र अदालत द्वारा उन्हें दोषी ठहराने और पांच साल की सजा सुनाने को मुंबई उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी.

वरिष्ठ वकील आभा सिंह ने सलमान खान के बरी किए जाने पर हैरानी जताई है. उनका तर्क है कि अगर सलमान खान निर्दोष हैं तो पुलिस वालों पर कार्रवाई की जाए. आभा सिंह ने कहा की सरकारी पक्ष ने सलमान की मदद की. उनका सवाल है कि कमाल खान को कोर्ट में क्यों नहीं बुलाया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus