Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 December 2015

33 साल बाद जीता हॉकी का अंतरराष्ट्रीय कांस्य पदक

33 साल बाद कांस्य पदक

रायपुर: वर्ल्ड हॉकी लीग में रविवार को भारत ने नीदरलैंड्स को 33 साल बाद हराकर इंटरनेशनल मेडल जीता. दुनिया की नंबर 2 टीम नीदरलैंड्स को पेनल्टी शूट-आउट में 3-2 से हराकर वर्ल्ड हॉकी लीग का ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया. शूट-आउट से पहले दोनों टीमें 5-5 से बराबर पर थीं. भारत ने धीमी शुरूआत के बाद आखिरी क्वार्टर में शानदार खेल दिखाया. भारत की तरफ से विजयी गोल रूपिंदर पाल सिंह ने किया. वर्ल्ड हॉकी लीग के मैच में आख़िरी 5 सेकंड के खेल के दौरान मैच भारत के पक्ष में हुआ. मुकाबले के तीसरे स्थान का फैसला पेनाल्टी शूट आउट से हुआ.

भारत ने नीदरलैंड्स को वाया शूटआउट 8-7 से शिकस्त देकर पदक जीता. खेल 60 मिनट तक 5-5 से बराबरी पर रहा. इस रोमांचक मुकाबले में आखिरी 15 मिनट में दोनों टीमों की तरफ से 7 गोल पड़े. शूटआउट में भारत ने 3 सफलता हासिल कर मुकाबला जीत लिया. भारत की तरफ से रुपिंदर पाल ने तीन, रमनदीप ने दो, आकाशदीप, सरदार सिंह, बीरेन्द्र लकड़ा ने एक-एक गोल किया. नीदरलैंड्स की तरफ से विडन के अलावा मिर्को प्रूइजर ने 2, बिली बैकर, सेव वैन एस ने एक-एक गोल किया.

भारत ने इससे पहले 1982 में इंटरनेशनल टूर्नामेंट में मेडल जीता था. चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान को 5-4 से हराकर भारत ने आख़िरी इंटरनेशनल मेडल जीता था. यह आखिरी पदक एम्सटर्डम में खेली गई चैंपियन्स ट्राफी में जीता था. तब उसने पाकिस्तान को मुकाबले में 5-4 से हराया था. हर गोल में अहम रोल निभाने के लिए मनप्रीत को मैन ऑफ द मैच का ख़िताब दिया गया था.

शनिवार को टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत बेल्जियम से हार गया था.

विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया ने अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए बेल्जियम को 2-1 से हराकर हॉकी विश्व लीग फाइनल का खिताब जीता. टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया ने शुरू से ही बेहतरीन प्रदर्शन किया और विश्व में सातवें नंबर के बेल्जियम के खिलाफ दबदबे वाला खेल दिखाया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus