Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

3 December 2015

वित्तमंत्री जेटली से होशंगाबाद कलेक्टर सम्मानित

होशंगाबाद कलेक्टर दिल्ली में पुरुस्कृत

होशंगाबाद: नि:शक्तों के कल्याण के लिए किए गए सराहनीय कार्य के लिए कलेक्टर संकेत भोंडवे गुरुवार को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हुए. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली के विज्ञान भवन में निःशक्तजन सशक्तिकरण राष्ट्रीय पुरस्कार कार्यक्रम में कलेक्टर को सम्मानित किया. उनके प्रयासों से ही होशंगाबाद जिले को देश में 5 उत्कृष्ट जिलों में स्थान मिला है. जिले में नि:शक्तजनों के लिए कल्याण, विभिन्न लाभदायक गतिविधियां एवं कार्यक्रम संचालित कर उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने पर मिला है.

होशंगाबाद जिले को देश में पुनर्वास सेवा प्रदान करने वाला देश का सर्वश्रेष्ठ जिला घोषित किया गया है. यह जिला देश में निशक्त जनों के पुर्नवास और उत्थान के क्षेत्र में अव्वल रहा है. कलेक्टर के इन प्रयासों को देश भर में सर्वश्रेष्ठ पाया गया है. कलेक्टर संकेत भोंडवे पिछले साल होशंगाबाद जिले में पदस्थ हुए थे. जिले में उन्होंने उमंग नाम से अभियान शुरू किया था, जिसमें निशक्त जनों को स्वावलंबी बनाने एवं उनका परिवार बसाने में मदद की गई. विकास खंड स्तर पर नि:शक्त युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन का आयोजन किया गया.

वर्ष 2015 में कलेक्टर के प्रयासों से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में जिले में अब तक 101 नि:शक्त युवक-युवतियों के विवाह कराए गए व उन्हें स्वरोजगार भी दिलाया. उन्होंने एक साल में नि:शक्तों की मदद, सामूहिक विवाह और निकाह समेत अन्य कार्य कराए. इस अभिनव कार्यक्रम की सफलता से प्रभावित होकर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नि:शक्त जन विवाह के लिए दी जाने वाली अनुग्रह राशि 25 हजार से बढाकर 50 हजार कर दी तथा घोषणा भी कि नि:शक्त जनों के विवाह सम्मेलन प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित किए जाएगे.

पूर्व में यह राष्ट्रीय पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रदान किया जाना था लेकिन प्रधानमंत्री के आकस्मिक चैन्नई दौरे के कारण वे कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके.

सम्मान समारोह में केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गेहलोत विभाग के राज्य मंत्री किशनपाल गुर्जर और विजय सांपला मौजूद थे.

आईएएस बनने के पहले संकेत भोंडवे दुनिया की जानी-मानी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस में सॉफ्टवेयर इंजिनियर के रूप में कार्यरत थे. 37 वर्षीय भोंडवे 2007 बैच के आईएएस ऑफिसर है वे मूल रूप से महाराष्ट्र के पुणे के रहने वाले हैं. भोंडवे एमसीए प्रशिक्षित हैं. श्री भोंडवे को सेवा काल के दौरान वर्ष 2011 में नि:शक्तता के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्यों के लिए मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरूस्कार, वर्ष 2015 में कृषि महोत्सव में होशंगाबाद जिले को प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर पुरूस्कृत किया गया. वर्ष 2014-15 के स्थानीय निर्वाचन में होशंगाबाद जिले में उत्कृष्ट कार्य के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा भी सम्मानित किया गया था. भोंडवे ने रोडमैप टू आईएएस और नो योर इंडिया पुस्तकों का लेखन भी किया है.

यह पुरूस्कार देश में केवल होशंगाबाद जिले के कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे को मिला है. होशंगाबाद जिले में नि:शक्त जनो को स्वालंबी बनाने के उद्देश्य से अनेक कार्यक्रम शुरू किये गये है. निशक्तजनों के रोजगार व पेंशन की व्यवस्था की गई है. नि:शक्त जनो का नियमित स्वास्थ परीक्षण का किया जा रहा है.

देश में हर साल 3 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय नि:शक्त व्यक्ति दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय पुरस्कार असाधारण उपलब्धि प्राप्त नि:शक्तजन सहित, नि:शक्तजन के सशक्तिकरण के लिए कार्यरत व्यक्तियों एवं संगठनों को दिये जाते हैं. इस वर्ष 58 राष्ट्रीय पुरस्कार 14 प्रमुख श्रेणी में प्रदान किये गये.

होशंगाबाद जिला नि:शक्तजन पुनर्वास केन्द्र में नि:शक्त व्यक्तियों के लिए एक ही स्थान पर सभी अपेक्षित पुनर्वास सेवाएँ जैसे मनोवैज्ञानिक चिकित्सा, फिजियोथिरेपी, सहायक उपकरणों के वितरण, वाक थेरेपी आदि सेवाएँ प्रदान की जा रही हैं. सम्पूर्ण केन्द्र को बाधा रहित और नि:शक्तजन अनुकूल बनाया गया है. इस केन्द्र द्वारा नियमित रूप से राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न अभियान जैसे कन्यादान योजना, रोजगार मेलों की व्यवस्था, स्वःनियोजन के लिए ऋण की व्यवस्था और कौशल विकास के माध्यम से स्वःनियोजन का सृजन चलाये जाते हैं. जिले में निःशक्तजन के लिए शौचालय निर्माण, मुख्यमंत्री आवास एवं इंदिरा आवास, निःशक्त विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, खाद्यान्न वितरण आदि का लाभ दिया जा रहा है. इसके अलावा समस्त शासकीय कार्यालयों में निःशक्तजन के आवागमन के लिए रेम्प और रेलिंग का निर्माण किया गया है. निःशक्तजन को निरन्तर शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है. आवश्यकतानुसार पेंशन, व्हील चेयर एवं सहायक उपकरण प्रदान किये जा रहे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus