Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

19 February 2015

बीएमडब्ल्यू i8 स्‍पोर्ट्स कार बाज़ार मे पेश

बीएमडब्ल्यू आई-8

मुंबई: आईसीसी वर्ल्ड कप-2015 के ब्रांड एम्बेसडर सचिन तेंडुलकर ने बीएमडब्ल्यू आई-8 स्‍पोर्ट्स कार लांच की. इस कार की बाज़ार मे कीमत 2.29 करोड़ रुपये है. जर्मन कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने बुधवार को नया ब्रांड भारत मे लॉन्च किया. कंपनी का आई सीरीज के तहत यह पहला मॉडल है. यह एक बहुत ही बेहतरीन स्पोर्ट्‌स कार है. कंपनी ने इसे विशेष रूप से इंडियन ग्राहक की पसंद के अनुरुप डिजाइन किया है. यह पेट्रोल और बैटरी से चलने वाली कार है. हाइब्रिड मोड पर यह कार एक लीटर पेट्रोल में 47 किलोमीटर तक चल सकती है. सिर्फ बैटरी पर चलाने पर भी ये कार 37 किलोमीटर तक जा सकती है. इसमें 7.1 केडब्लूएच लिथियम बैटरी है. कंपनी की यह बीएमडब्ल्यू i8 कार काफी आकर्षक है. यह कार हर बार ब्रेक लगाने पर मैक्सिमम एनर्जी की बचत करती है और बैटरी को रिचार्ज कर देती है.

Bmw I8 हाइब्रिड सिस्टम में इलेक्ट्रिक मोटर और पेट्रोल इंजन का कंबीनेशन है. इस कार मे बटरफ्लाई डोर इसकी खासियत है. यह कार मात्र 4.4 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. बैटरी से चलने पर यह कार अधिकतम 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है. इस कार मे 6 ऑटोमेटिक गियर हैं और यह 250 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है. कार में 1500 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है. कार का हाइब्रिड सिस्टम 3 सिलिंडर डेढ़ लीटर इंजन से लैस है जो कि 231 बीएचपी की ताकत पैदा करता है. यह कार दिल्‍ली, मुंबई और चेन्‍नई के बीएमडब्ल्यू शोरूम पर मिलेगी. भारत में BMW की मांग मे बढोत्तरी हुई है. इसी के चलते अब कंपनी इंडियन मार्केट पर तेजी से फोकस करने में जुटी है.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus