Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

13 February 2015

आईसीसी विश्वकप 2015 उद्घाटन समारोह

विश्वकप 2015

मेलबर्न/क्राइस्टचर्च: विश्व क्रिकेट कप 2015 के महाकुंभ का भव्‍य शुभारंभ गुरुवार को हुआ. इस वर्ल्ड कप के मेजबान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड संयुक्त रूप से हैं. भारतीय समय अनुसार दोपहर को ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न और न्यूजीलैंड क्राइस्टचर्च में उद्घाटन समारोह का आयोजन हुआ. समारोह स्थल क्राइस्टचर्च के हेग्ले पार्क और मेलबोर्न के मायर म्यूजिक बाउल में थे. समारोह लगभग 3 घंटे तक चला. मंच पर माओरी वारियर्स और मॉरिस डांसर्स ने शानदार प्रस्तुति दी. शुभारंभ मे संगीतमय, सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ जबरदस्त आतिशबाजी भी हुई. न्यूजीलैंड में सभी 14 देशों के कलाकारों ने संगीतमय प्रस्तुति दी जबकि मेलबर्न में टीमों के कप्तान राष्ट्रीय ध्वजों के साथ मंच पर पहुंचे. समारोह में क्रिकेट के कई महान खिलाडी शामिल हुए. टीम इंडिया के एडिलेड पहुंचने पर फैंस ने जोरदार स्वागत किया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने विश्वकप ट्रॉफी का अनावरण किया. समारोह मे खिलाडियों के अलावा 80 बच्चे भी मौजूद थे. चार बडे अंडाकार हिस्सों पर क्रिकेट खेला गया जिन्हें 14 मैदानों में बांटा गया था ये टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे 14 देशों का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

14 फरवरी से शुरू हो रहे हैं आईसीसी विश्व कप में भारत समेत दुनिया की 14 नामी टीमें हिस्सा ले रही हैं. 14 फरवरी को विश्व कप का पहला मैच 'ग्रूप ए' की टीमों न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच क्राइस्टचर्च में है. इसी दिन दूसरा मैच 'ग्रूप ए' के ही टीमों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न में है. विश्वकप का फाइनल मुकाबला 29 मार्च को खेला जायेगा. 44 दिनों में कुल 49 मैच होंगे.

विश्वकप में भाग लेने वाली टीमों को दो भागो मे विभाजित किया गया है. पूल ए और पूल बी. दोनों ग्रुप में सात-सात टीमें हैं.
पूल ए: अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, स्कॉटलैंड, श्रीलंका.
पूल बी: भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus