Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

18 February 2015

एयरो इंडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन

प्रदर्शनी उद्घाटन

बेंगलुरू: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एशिया के सबसे बड़े एयर शो 2015 का आज बुधवार को उद्घाटन किया. यह शो पांच दिनों तक चलेगा. यह दसवा अंतरराष्ट्रीय एयर इंडिया शो है. शो का आयोजन भारतीय वायु सेना के येलाहांका एयर बेस पर किया गया. वैमानिकी और विमानन प्रदर्शनी मे 600 से अधिक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं जिनमें 295 भारतीय और 328 विदेशी कंपनियां हैं. यह भारत मे आयोजित अब तक का सबसे बड़ा एयर शो है. इसमें 33 देश हिस्सा ले रहे हैं. सबसे अधिक अमेरिका की कंपनी है. पीएम ने कहा कि मिशन की भावना 'मेक इन इंडिया कार्यक्रम का मूल है'. इसका उद्देश्य देश को मजबूत रक्षा उद्योग के लिये प्रोत्साहित करना. यह देश को ज्यादा सुरक्षित और संपन्न बनाएगा. पीएम ने विदेशी कंपनियों को आमंत्रित करते हुए कहा कि वे सिर्फ विक्रेता न बने बल्कि रणनीतिक भागीदार बनें.

प्रदर्शनी मे लड़ाकू जैट और हेलिकाप्टरों ने आज एक से बढकर एक हैरतंगेज हवाई करतब दिखाए जिससे दर्शको की साँसे भर आई. अमेरिका के विशेष बलों की खुले आकाश में छलांग और उड़ते विमान के डैनों पर विदेशी सुंदरियों के अद्भुत डांस समारोह के मुख्य आकर्षण रहे. इनमे दो एफ-15सी ईगल, दो एफ-16ब फाइटिंग फाल्कन, एक बोइंग केसी-135 टैंकर, एक सी-17 ग्लोबमास्टर-3 और एक पी-8ए पोसीडन मैरिटाइम निगरानी विमान शामिल हैं. फ्रांस के भी तीन राफेल युद्धक विमान थे. भारत के हल्के लड़ाकू विमान तेजस ने भी आसमान में गोताखोरी की और कलाबाजियां दिखाई.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus