Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular, fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state news reporting with Bhopal samachar portal. Epaper Bhopal consultancy welcomes readers.

28 January 2015

राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए लक्ष्मण

लक्ष्मण विलीन

पुणे: प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण का शरीर मंगलवार को पंचतत्व में विलीन हुआ. महाराष्ट्र सरकार ने पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया. महाराष्ट्र सरकार ने उनके नाम पर स्मारक बनाने की घोषणा की. मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने उन्हें श्रधांजलि दी. उन्होंने कहा लक्ष्मण नहीं रहे, लेकिन उनके द्वारा बनाया गया 'द कॉमन मैन' हमेशा जिंदा रहेगा. 94 वर्षीय बेहतरीन कार्टूनिस्ट व व्यंग्यकार लक्ष्मण का बीमारी की वजह से सोमवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था. उनका अंतिम संस्कार बैकुंठ शमशान घाट में किया गया. लक्ष्मण का जन्म 24 अक्टूबर 1921 को कर्नाटक के मैसूर में हुआ था. उनका पूरा नाम रासिपुरम कृष्णास्वामी अय्यर लक्ष्मण था. उनकी रूचि बचपन से ही स्केचिंग बनाने मे थी.

लक्ष्मण का पार्थिव शरीर लोगों के अंतिम दर्शन के लिए पुणे के एक निजी कॉलेज मे रखा गया था. उनको श्रद्धांजलि देने फड़णवीस के अलावा शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के राज ठाकरे सहित अन्य लोग भी पहुंचे. पांच दशकों से अधिक समय तक लक्ष्मण ने अपने कार्टून कैरेक्टर 'कॉमन मैन' के जरिए समाज के तमाम पहलुओं को उकेरा था.

राष्ट्रपति ने उनके निधन पर शोक जताया कहा उन्होंने हास्य का इस्तेमाल करते हुए महत्वपूर्ण सामाजिक संदेश दिए और लोगों को इस बात की याद दिलाई कि प्रशासन में बैठे लोग भी इंसान हैं तथा उनसे भी गलतियां हो सकती हैं. पद्मविभूषण से सम्मानित लक्ष्मण के निधन से रचनात्मकता और सामाजिक टिप्पणी के जगत में जो रिक्तता आई है. उसकी भरपाई करना मुश्किल है. फिल्म मेकर मधुर भंडाकर ने कार्टूनिस्ट लक्ष्मण के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि हिंदुस्तान उनके कभी नहीं भूलेगा. उनका जीवन बड़ा उपयोगी रहा सामाजिक रूप में, वो कार्टूनों के माध्यम से लोगों की परेशानी को बेबाकी से बता देते थे.

लक्ष्मण के बेटे श्रीनिवास ने बताया कि उन्हें मूत्रनली और फेफड़े मे समस्या के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बाद मे उन्हें दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में भर्ती कराया गया. उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. उनकी किडनी भी खराब हो गई थी. साल 2010 में लकवे की चपेट में आने से उनके शरीर का दायां हिस्सा प्रभावित हुआ था. लक्ष्मण पिछले कुछ महीनों से बिस्तर पर ही थे.

लक्ष्मण का प्रसिद्ध कार्टून किरदार 'द कॉमन मैन' कई दशकों तक अंग्रेजी समाचार-पत्र 'द टाइम्स ऑफ इंडिया' के 'यू सेड इट' कॉलम में प्रकाशित हुआ है.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus