Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 July 2015

पूर्व राष्‍ट्रपति कलाम सुपुर्द-ए-खाक

सुपर्द ख़ाक कलाम

रामेश्वरम: देश के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को आज गुरुवार को पूरे सैन्य सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया गया. कलाम को पूरे राष्ट्र ने अश्रुपूर्ण विदाई दी. उनकी अंतिम यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई अन्य गणमान्य नेता शरीक हुए. तिरंगे में लिपटा कलाम का पार्थिव शरीर फूलों से सजी विशेष बग्घी में सेना की तीनों शाखाओं की अगुवाई में अंत्येष्टि स्थल लाया गया. उनके अंतिम दर्शन के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. लोग एक झलक पाने के लिए इमारतों पर चढ़े हुए थे. आज सुबह मदुरई से रामेश्वरम के लिए एक स्पेशल ट्रेन भी चलाई गई. डॉक्टर कलाम के घर से अंतिम संस्कार के स्थान तक पूरे रास्ते में लोग भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे. उनकी अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए हजारों लोग बुधवार को ही रामेश्‍वरम पहुंच गए थे. बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन बुधवार को ही रामेश्वरम पहुंच चुके थे. वह केंद्र सरकार की ओर से हुए तमाम इंतजामात देख रहे थे. आज मछुआरों ने भी समुद्र में नहीं उतरने का फैसला किया है.

सुपुर्द-ए-खाक कलाम

बुधवार को अब्दुल कलाम का पार्थिव शरीर विमान से उनके पैतृक स्थान रामेश्वरम ले जाया गया. दिल्ली के पालम स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कलाम को अंतिम विदाई देने के लिए कई शीर्ष नेता मौजूद थे. डॉक्टर कलाम के शव को गुवाहाटी से दिल्ली लाया गया था जहां उनके घर 10 राजाजी मार्ग पर आम जनता के दर्शन के लिए रखा गया था. जहां राजनेताओँ और आमजन ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए. सोमवार को शिलॉन्ग में 83 वर्षीय डॉ. कलाम का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था.

कलाम जनाजा

सशस्त्र बलों के पूर्व सर्वोच्च कमांडर कलाम को बंदूकों की सलामी दी गई और सेना के बैंड ने 'लास्ट पोस्ट' धुन बजाई. इससे पूर्व उनके पार्थिव शरीर को नमाज-ए-जनाजा के लिए उनकी पारिवारिक मस्जिद ले जाया गया. यहाँ उनके परिजन भी पहुंचे. कलाम का शव कब्र में रखे जाने के बाद नमाज अदा की गई और उसके बाद कब्र पर मिट्टी डाली गई फूल चढ़ाए गए. कलाम के पार्थिव शरीर को यहां पेईकारूंबू में करीब 1.5 एकड़ में फैले जमीन के टुकड़े के मध्य में दफनाया गया. डॉ कलाम का जन्म रामेश्वरम में हुआ था और उनका बचपन इसी द्वीप पर बीता. अंतिम संस्कार स्थल पर मौजूद सभी लोगों ने दो मिनट का मौन रखा. गुलाब नबी आजाद और शहनवाज हुसैन ने अंतिम नमाज पढ़कर डॉ कलाम को श्रद्धांजलि दी.

सेना गाडी कलाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कलाम को भावभीनी श्रद्धांजलि दी. उनके अलावा के. रोसैया, केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू, मनोहर पर्रिकर, पॉन राधाकृष्णन, तमिलनाडु सरकार के मंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम, नाथम आर. विश्वनाथन और अन्य ने भी उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर केरल के राज्यपाल पी. सतशिवम, केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी के अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू भी मौजूद रहे. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य दलों के नेताओं ने भी कलाम को श्रद्धांजलि दी. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के अलावा कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने डॉ कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित की. तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता स्वास्थ्य कारणों से अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सकीं.

पीएम श्रद्धांजलि कलाम

तमिलनाडु सरकार ने कलाम के सम्मान में गुरुवार को राज्य के बैंकों, जीवन बीमा कंपनियों, स्कूलों और कॉलजों में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है. सरकार ने राज्य में शराब की दुकानों और बार बंद रखने का निर्देश दिया है. डॉ. कलाम के अंतिम संस्कार के मद्देनजर दोपहर 2 बजे तक के लिए राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित हुई, लोकसभा कल तक के लिए स्थगित हुई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus