Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 July 2015

दोबारा हुई ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट परीक्षा

एआईपीएमटी परीक्षा द्वारा

नई दिल्‍ली: मेडिकल व डेंटल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) द्वारा आयोजित ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट(एआईपीएमटी) परीक्षा शनिवार को फिर से संचालित हुई. परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच 50 शहरों के 1065 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई. तीन मई को परीक्षा का पर्चा लीक होने के कारण सुप्रीम कोर्ट ने 15 जून को दोबारा परीक्षा आयोजित करने के निर्देश दिए थे. परीक्षा को पारदर्शी तरीके से आयोजित कराने के लिए बोर्ड ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे और सभी छात्रों की तलाशी ली गई. विभिन्न केंद्रों पर कई छात्रों को स्कार्फ, कान की बाली और अन्य प्रतिबंधित चीजों को उतारते हुए देखा गया. सीबीएसई द्वारा पुन: आयोजित एआईपीएमटी परीक्षा अपूर्व सुरक्षा के बीच हुई. सुरक्षा इतनी कि छात्र-छात्राओं को कुछ भी सेंटर के अंदर नहीं ले जाने दिया. यानी चप्पल-जूते, झुमके-बाली, पर्स-बैग सब बाहर. शरीर की तलाशी लेने के बाद ही उन्हें अंदर जाने की अनुमति दी गयी. एग्‍जाम सेंटर्स पर अधिकारियों, कर्मचारियों और पुलिस ने परीक्षार्थियों के बालों व कानों की जांच की. ऐसा इसलिए किया गया क्‍योंकि कई परीक्षार्थी ब्‍लूटूथ ले आते हैं.

सीबीएसई ने परीक्षा केन्द्रों पर नकल रोकने केन्द्रों पर जैमर लगाए गए और सेंटर्स की नियमित रूप से विडियोग्राफी की गई. बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार पहले हुई एआईपीएमटी की परीक्षा में करीब 13 करोड़ से अधिक रुपए खर्च हुए थे. अब फिर से आयोजित करने में लगभग इतना ही खर्च हो रहा है. ऐसे में एआईपीएमटी के लिए आवेदन, परीक्षा करवाने, परिणाम घोषित करने और प्रवेश प्रक्रिया तक की योजना में करीब 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे, लेकिन इसमें एक बार आयोजित करने में 13 करोड़ अतिरिक्त खर्च हो रहे है. इसके चलते यह परीक्षा पूरी करवाने में बोर्ड के करीब 38 करोड़ रुपए खर्च हो जाएंगे. एआईपीएमटी की आवेदन प्रक्रिया से बोर्ड के पास करीब 50 करोड़ रुपए आए है.

बोर्ड ने एक बयान में कहा, 'सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार, सीबीएसई ने शनिवार को एआईपीएमटी परीक्षा का आयोजन किया. इस दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं घटी'. इस परीक्षा में कुल 6,32,625 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें केवल 4,22,859 उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किया. देश के 50 शहरों में 1,065 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई. उल्लेखनीय है कि बीते तीन मई को हुई इस परीक्षा के दौरान पर्चा लीक होने और इसकी उत्तर पुस्तिका इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से 10 राज्यों में प्रसारित होने के कारण सर्वोच्च न्यायालय ने इस परीक्षा को रद्द कर दिया था.

केरल के तिरूवनंतपुरम मे एक नन को सीबीएसई की नये ड्रेस कोड के तहत हिजाब और पवित्र क्रॉस उतारने से इंकार करने के बाद यहां ऑल इंडिया प्री मेडिकल इंट्रेंस टेस्ट(एआईपीएमटी) की परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी गयी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus