Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

5 July 2015

मेघावी छात्र मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित

मेघावी छात्र मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित

भोपाल: सीएम शिवराज सिंह ने कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत अंक हासिल करने 10,017 मेधावी विद्यार्थियों का आज रविवार को सम्मान किया. इस दौरान उन्होंने आईआईटी के टॉपर सतवत जगवानी, डिजिटल इंडिया की ब्रांड एंबेसडर कीर्ति तिवारी समेत एमपी एजुकेशन बोर्ड के स्टूडेंट्स को भी सम्मानित किया. नि:शक्त वर्ग में देश में प्रथम आने वाले प्रदेश के छात्र-छात्राओं को लेपटाप के लिये 25-25 हजार रुपये की राशि प्रदान कर सम्मानित किया. सम्मान समारोह मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया गया था. सम्मान पाने वालों में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थी शामिल हैं. प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुष्प की वर्षा कर मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान किया. कार्यक्रम में वन्दे-मातरम्, मध्यप्रदेश गान, सरस्वती वंदना, 'स्कूल चलें हम अभियान' से संबंधित दो वृत्तचित्र की प्रस्तुति दी गई. अंत में मुख्यमंत्री ने सभी छात्र-छात्राओं के साथ फोटो भी निकलवाये. स्वागत उदबोधन अपर मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा श्री एस.आर. मोहंती ने दिया. उन्होंने बताया कि मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना प्रदेश में वर्ष 2008-09 से प्रारंभ की गई है. प्रारंभ से अब तक शासकीय विद्यालयों में 85 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या दस गुने से अधिक हो गई है. राज्य सरकार पिछले छह साल से मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन स्वरूप लैपटॉप खरीदने के लिए राशि उपलब्ध करा रही है.

गौरतलब है कि स्टेडियम में विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था संभागवार की गई थी. हर संभाग के बीच से निकलने के लिए रास्ता बनाया गया था. जिससे सीएम हर विद्यार्थियों तक पहुंचकर फूल बरसाये. समारोह मे शामिल होने आये छात्रों को राजधानी के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित 44 सरकारी स्कूलों में ठहराया गया है. छात्रों को सुबह का नाश्ता और खाना देने का प्रबंध जिला प्रशासन ने किया. जिला शिक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र शर्मा ने बताया कि बच्चों को आवास स्थल(स्कूल) से भोजन स्थल तक लाने और छोड़ने के लिए वाहनों का इंतजाम किया है. कार्यक्रम स्थल पर फायर ब्रिगेड, एम्बूलेंस और सांप पकड़ने वाले की व्यवस्था भी की गई, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी को रोका जा सके. लाल परेड ग्राउंड में दस हजार से अधिक कुर्सियों की व्यवस्था की गई. पंडाल में जगह-जगह स्क्रीन लगाए हैं.

मेघावी छात्र फोटो

सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर बच्चों को आश्वसान दिया कि उनको अपनी आगे की पढ़ाई की चिन्ता करने के लिए कोई जरूरत नहीं है, भाजपा सरकार बच्चों की हायर एजुकेशन का खर्च उठायेंगी. चौहान ने कहा कि जल्द ही प्रदेश में एमनएसी आ रही है. जिससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे. 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स को मेरिट के आधार पर प्रदेश सरकार यूपीएससी की कोचिंग कराएगी. प्रदेश के ऐसे विद्यार्थी जिनके पालक आयकर दाता नहीं है. उन्हें राज्य स्थित राष्ट्रीय शिक्षण प्रतिष्ठानों में प्रवेश मिलने पर उनकी फीस भी राज्य सरकार बिना किसी भेदभाव के भरेगी. इसी प्रकार विदेशों के चिन्हित विश्वविद्यालयों में भी प्रवेश पाने वालों की आर्थिक मदद की जायेगी. इस दौरान आईआईटी में देश मे शीर्ष रैंक हासिल करने वाले सभी स्टूडेंट्स की मुख्यमंत्री ने प्रशंसा करते हुए कहा कि देश की कठिनतम परीक्षाओं में टॉप करके इन बच्चों ने प्रदेश का नाम रौशन किया है. स्वयं का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जैत के साधारण किसान का बेटा जब लगातार तीन बार प्रदेश का मुख्यमंत्री बन सकता है तो कोई भी कुछ भी बन सकता है.

इस मौके पर पू्र्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी, शालेय शिक्षा मंत्री पारस जैन, शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी, विधायक रामेश्वर शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष मनमोहन नागर, वरिष्ठ अधिकारी एवं प्रदेश भर से आये छात्र-छात्राएँ और शिक्षक मौजूद थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus