Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 July 2015

याकूब मेमन को फांसी जेल के बाहर कड़ी सुरक्षा

याकूब मेमन फांसी तय

नागपुर: 21 साल से जेल में बंद 1993 मुंबई बम धमाकों के दोषी याकूब मेमन को गवर्नर और सुप्रीम कोर्ट से बुधवार को कोई राहत नहीं मिली. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से ही नागपुर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके बाद ही महाराष्ट्र के उपराज्यपाल ने भी याकूब की फांसी की दया याचिका खारिज कर दी. आखिरी उम्मीद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने याकूब की दया याचिका को फिर से खारिज कर दिया है. इसके साथ ही याकूब का कल फांसी पर चढ़ना तय हो गया. इसे देखते हुए जेल के आसपास सुरक्षा के इंतज़ाम कड़े कर दिए गए हैं. जेल के पास से गुज़रने वाली तमाम सड़कों पर गाड़ियों की तलाशी की जा रही है. मुंबई बम धमाकों में 257 लोगों की मौत हुई थी और हजारो की संख्या में घायल हुए थे. डेथ वारंट के मुताबिक उसे 30 जुलाई को सुबह सात बजे फांसी होनी है.

मुंबई में सिलसिलेवार बम धमाकों के दोषी याकूब मेमन को उसके जन्मदिन 30 जुलाई को ही फांसी होगी. खास बात यह है कि याकूब मेमन को उसके जन्मदिन पर ही फांसी के फंदे पर झुलाया जाएगा. याकूब का जन्म 30 जुलाई, 1962 को मुंबई में हुआ था. उसकी जन्मतिथि का खुलासा उसके पासपोर्ट से हुआ है. फांसी के दिन सुबह तीन बजे याकूब को उठाया जाएगा. जेल के सूत्र बता रहे हैं कि फांसी की प्रक्रिया सुबह तीन बजे याकूब को उठाने के साथ शुरू हो जाएगी. इसके बाद उसे नहलाया जाएगा और फिर उसकी स्वास्थ्य जांच होगी. इसके बाद उसे फांसी के यार्ड में ले जाया जाएगा. समय होते ही उसे फांसी पर लटका दिया जाएगा.

नागपुर जेल के जेलर ने बताया कि याकूब फांसी के लिए मेडिकली फिट है. याकूब की फांसी की तैयारियों के मद्देनजर नागपुर मेडिकल कॉलेज की टीम भी जेल पहुंच चुकी है. वहीं राज्य सरकार ने सभी पुलिसवालों की छुट्टी रद्द कर दी है. पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. राज्य के सभी एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

सुप्रीम कोर्ट के रूम नंबर चार में तीन जजों जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस प्रफुल्ल पंत और जस्टिस अमिताभ रॉय की लार्जर बेंच ने बुधवार सुबह 10.35 बजे सुनवाई शुरू की. फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'डेथ वारंट जारी करने में टाडा कोर्ट ने कोई खामी नहीं की' इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने फैसले के पहले हिस्से में कहा, 'याकूब के केस में सभी लीगल प्रोसेस सही तरीके से अपनाई गईं'.

महाराष्ट्र पुलिस की स्पेशल टीम सोशल मीडिया पर नजर रखे हुए है ताकि कोई सांप्रदायिक हिंसा जैसी स्थिति न बन पाए. इसके साथ ही पुलिस ने आपराधिक छवि वालों की धरपकड़ शुरू कर दी है.

याकूब मेमन की फांसी के लिए हैंगिंग शेड पर लगभग 23 लाख रुपए खर्च कर इसके चारों ओर लोहे का सुरक्षा कवच तैयार किया जाने वाला है. यह देश की सबसे महंगी फांसी होगी. कहा जाता है कि वर्ष 1970 में अंतरराष्ट्रीय स्मगलर डैनियल हैली वॉलकॉट को पुणे स्थित येरवडा जेल से हेलिकॉप्टर द्वारा भगा ले जाने का प्रयास हुआ था. याकूब के लिए इस तरह का प्रयास न हो, इसलिए प्रशासन ने हैंगिंग शेड बनाने के लिए उक्त रकम को मंजूरी दी है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus