Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

4 July 2015

यूपीएससी मे इरा सिंघल ने किया टॉप

यूपीएससी टापर इरा सिंघल

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग(यूपीएससी) की ओर से आयोजित की गई 2014 की सिविल सेवा परीक्षा के अंतिम परिणाम आज शनिवार को घोषित कर दिए गए हैं. यूपीएससी मे छात्राओं ने बाजी मारी. शीर्ष चार स्थानों पर महिलाओं काबिज है, इनमें तीन दिल्ली की और एक केरल की है. इरा सिंघल ने पूरे देश में अव्वल स्थान प्राप्त किया. रेनू राज दूसरे स्थान पर रहीं जबकि निधि गुप्ता तीसरे और वंदना राव को चौथी रैंक मिली. लड़कों में बिहार के सुहर्ष भगत पांचवे स्थान पर रहे. टॉप करने वाली इरा सिंघल दिल्ली की शारीरिक रूप से निशक्त 31 वर्षीय आईआरएस अधिकारी है. स्कोलियोसिस बीमारी के बावजूद इरा सिंघल ने परीक्षा में टॉप किया. इरा ने अपने छठे प्रयास में यह उपलब्धि हासिल की. स्कोलियोसिस रीढ़ से संबंधित बीमारी है. निशक्तता के बावजूद इस कठिन परीक्षा में अव्वल आने की उपलब्धि हासिल करने वाली इरा पहली महिला हैं. यह पहला मौका है जब किसी शारीरिक रूप से निशक्त उम्मीदवार ने सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है.

यूपीएससी टापर पांच

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों मे संपन्न होती है प्रारंभिक, मुख्य एवं साक्षात्कारं. इस प्रतिष्ठित परीक्षा के जरिये भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस), भारतीय विदेश सेवा(आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा(आईपीएस) सहित कई अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है. अधिकारी ने बताया कि इस बार सिविल सेवा परीक्षा के जरिए कुल 1,364 पद भरे जाने हैं. इनमें 180 कैंडिडेट आईएएस, 32 आईएफएस, 150 आईपीएस, 710 सेंट्रल सर्विसेज ग्रुप ए और 292 ग्रुप बी सर्विसेज के पद है. अंतिम परीक्षा मे सफल कुल 1236 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. इनमें से 590 सामान्य श्रेणी, 354 ओबीसी, 194 एससी, 98 एसटी वर्ग के प्रत्याशी हैं. 254 अन्य उम्मीदवार प्रतीक्षा सूची में हैं.

पिछले वर्ष 24 अगस्त को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा देश भर के 59 केंद्रों में 2,137 स्थानों पर आयोजित की गई थी. करीब 9.45 लाख अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया था और करीब 4.51 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए. इनमें से 16,933 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया था. मुख्य परीक्षा का आयोजन पिछले साल दिसंबर में किया गया था, जिसमें 16,286 अभ्यर्थी ही शामिल हुए. सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के नतीजे इस साल 13 मार्च को घोषित किए गए थे. 3,308 लोगों को साक्षात्कार में शामिल होने के योग्य घोषित किया गया था. इनमें से 3,303 अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल हुए. साक्षात्कार का आयोजन 27 अप्रैल से 30 जून तक हुआ. सिविल सेवा परीक्षा 2014 में 1236 अभ्यार्थी सफल रहे. यूपीएससी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब कमीशन साक्षात्कार और पर्सनॉल्टी टेस्ट ख़त्म होने के महज चार दिन के भीतर ही अंतिम परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया.

यूपीएससी टापर इरा ने कहा है कि मैं सच में बहुत खुश हूं. मुझे विश्वास नहीं हो रहा. मैंने बस परीक्षा की तैयारी की थी. शारीरिक रुप से निशक्त होने के बावजूद इरा ने सामान्य श्रेणी में परीक्षा में पहला स्थान किया. उन्होंने कहा, मैं आईएएस अधिकारी बनना चाहती थी. मैं शारीरिक रुप से निशक्त लोगों के लिए कुछ करना चाहती हूं.

यूपीएससी परिणाम मे लगातार तीसरे साल लड़कियों को शीर्ष स्थान मिला. लेकिन इसी साल अनुसूचित जाति और जनजाति श्रेणी में भी लड़की ही टॉपर रही. टॉप 25 सफल परीक्षार्थियों में 12 लड़कियां शामिल थीं. केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार यूपी-बिहार के युवा यूपीएससी में ज्यादा चुने जाते हैं. तीसरे नंबर पर तमिलनाडु, चौथे स्थान पर आंध्र प्रदेश, इसके बाद दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र, हरियाणा और मध्य प्रदेश का नंबर है.

अभ्यार्थी अपना रिजल्ट को वेबसाइट www.upsc.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus