Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 June 2015

देश की पहली दृष्टिहीन आईएफएस अधिकारी

प्रथम दृष्टिबाधित आईएफएस

चेन्नई: देश की पहली पूरी तरह से दृष्टिबाधित आईएफएस अधिकारी होगी एन एल बेनो जेफाइन. तमिलनाडु की 25 वर्षीय बेनो जेफाइन को गत सप्ताह केंद्र सरकार से आदेश प्राप्त हुआ जिसमें उन्हें 60 दिन के भीतर रिपोर्ट करने को कहा गया है. इसको लेकर वह उत्साहित हैं और जल्द से जल्द दिल्ली रवाना होना चाहती हैं. जेफाइन अपने करियर में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. साहित्य में स्नातक जेफाइन ने कहा कि स्कूली दौर में दृष्टिबाधित होने की चुनौती ही उनकी प्रेरणा में तब्दील हो गई. उससे उन्हें लोकसेवा आयोग की परीक्षा में मदद मिली. उनका कहना है वे भारत का विश्व भर में प्रतिनिधित्व करने को उत्सुक हैं. गौरतलब है कि उन्होंने वर्ष 2014 में परीक्षा दी थी और एक वर्ष के इंतजार के बाद विदेश मंत्रालय ने उन्हें आदेश भेजा.

जेफाइन ने कहा कि उन्हें बताया गया कि नरेंद्र मोदी सरकार की प्रोत्साहित करने वाली नीति से उन्हें उनकी नियुक्ति में आने वाले किसी संभावित प्रक्रियात्मक विलंब को पार पाने में मदद मिली. उन्होंने प्रधामंत्री को धन्यवाद दिया कहा, मैं आईएफएस के लिए पात्र थी. लेकिन पूरी तरह से दृष्टिहीन को इससे पहले यह पद नहीं दिए गए. लेकिन जो पत्र उन्हें मिला है उसमें बताया गया कि वह भारत और विदेश दोनों में नियुक्ति के लिए योग्य हैं और वह इसको लेकर खुश हैं.

जेफाइन ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया. उन्होंने कहा कि वे पिताजी से जहाँ कहती थी वे उन्हें वहा ले जाते थे. परीक्षा तैयारी के लिए वह ही किताबें खरीद कर लाते थे. जबकि मां हमेशा पढ़ाई में उनकी मदद करती थीं. जेफाइन फिलहाल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पीओ पद पर तैनात हैं. उन्होंने राज्य की मुख्यमंत्री जे जयललिता, केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह और एसबीआई कर्मचारियों को भी शुक्रिया कहा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus