Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 June 2015

सतना के सतवत आईआईटी टॉपर

सतवत आल इंडिया टापरे

सतना/कोटा: सतवत जगवानी ने आईआईटी जेईई(एडवांस) प्रवेश परीक्षा मे टॉप किया. वे 504 में से 469 अंक हासिल कर आईआईटी ऑल इंडिया टॉपर बने. उन्होंने कोटा में रहकर तैयारी की थी. देशभर के सोलह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों(आईआईटी) में दाखिले के लिए गत मई महीने में आयोजित जेईई एडवांस के नतीजे बुधवार देर रात घोषित कर दिए गए. नतीजों में आईआईटी कानपुर से परीक्षा देने वाले मध्‍यप्रदेश के सतना निवासी सतवत जगवानी टॉपर रहें.

कृति तिवारी

इस साल मध्यप्रदेश के कुल पांच छात्रों ने टॉपर्स की लिस्ट में जगह बनाई. सतना के सतवत पूरे भारत में प्रथम स्थान पर है. टॉपर्स में चार नाम इंदौर से हैं. जिनमें एक लड़की कृति तिवारी भी शामिल हैं. दूसरे नंबर पर जनक अग्रवाल. तीसरे नंबर पर मुकेश पारीख रहे हैं, शनतानू दूबे ने टॉपर्स की सूची में जगह बनाई है. गर्ल्स कैटेगरी में इंदौर की कृति तिवारी ने पहली रैंक हासिल की है जबकि ऑल इंडिया लेवल पर 47 रैंक मिला है. इस बार की प्रवेश परीक्षा मे मध्यप्रदेश का दबदबा रहा.

आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा में कुल 1,24,741 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे, जिसमें से परीक्षा में 1,17,238 शामिल हुए, जिसमें कुल 26,456 परीक्षार्थी सफल रहे. इन नतीजो में 23,407 छात्र व 3,049 छात्राए है. देशभर के सोलह आईआईटी में कुल 10 हजार 6 सीटें उपलब्ध हैं, जिन पर दाखिले होंगे. नतीजों में जनरल कैटेगरी के कुल 15 हजार 683, ओबीसी एनसीएल कैटेगरी में 6 हजार 455, एससी कैटेगरी में 2 हजार 571, एसटी कैटेगरी में 1 हजार 747 और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी में 319 परीक्षार्थी सफल रहे हैं. रिजल्ट के बाद कोर्सेज का ऑनलाइन विकल्प चुनने की प्रक्रिया 25 जून से 29 जून तक चलेगी. क्षेत्र के हिसाब से आईआईटी बॉम्बे क्षेत्र के सबसे अधिक 6,838 विद्यार्थियों ने यह परीक्षा पास की.

जोन स्तर पर टॉपर

आल इंडिया आईआईटी टॉपर सतवत ने कोटा(राजस्थान) मे बंसल क्लासेज से तैयारी की थी. उन्होंने कहा बंसल क्लासेज के निदेशक समीर बंसल सर और सभी फैकल्‍टी का मुझे पूरा सहयोग मिला. उनकी इस सफलता के पीछे कोटा के शिक्षकों और शैक्षणिक महौल का भी बड़ा योगदान रहा है. सतवत अपनी इस सफलता का श्रेय मम्मी-पापा से पहले अपने शिक्षकों को देते हैं.

सतवत ने परीक्षा की तैयारी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी थी. उन्होंने बताया मेरी तैयारी का स्‍तर और पढ़ाई का मैथेड कुछ ऐसा था कि मुझे अच्‍छे नंबर आने का पूरा भरोसा था. हां पहले नंबर पर आ जाउंगा के लिए श्‍योर नहीं था, लेकिन मेरी परीक्षा को लेकर सुनियोजित तैयारी थी जिसका मुझे लाभ मिला. पापा और मम्‍मी की इच्‍छा मुझे डॉक्‍टर बनाने की थी. लेकिन मेरी इंजीनियर बनने की जिद थी. मेरे सपने को साकार करने में पापा डॉ. मनोज जगवानी और मम्‍मी डॉ.भूमिका ने पूरा सहयोग किया. आईआईटी मुंबई मेरा बचपन से देखा गया सपना था जो पूरा होगा. सतवत ने आईआईटी मुंबई से कम्‍प्‍यूटर साइंस के जरिए कॅरियर की नई राह चुनी है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus