Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

4 June 2015

ब्रेन ऑपरेशन और गिटार वादन साथ-साथ

गिटार वादन सर्जरी

सांता कैटेरिना(ब्राजील): ब्राज़ील में अनोखा ऑपरेशन हुआ. ब्रेन ऑपरेशन के दौरान अजीबो ग़रीब प्रयोग किया गया. दिलचस्प बात ये है कि ये प्रयोग डॉक्टर्स ने नहीं बल्कि ख़ुद उस मरीज़ ने किया जिसकी ब्रेन सर्जरी हो रही थी. 33 साल के एंथनी कुलकैम्प डायस के मस्तिष्क से एक ट्यूमर निकाला जा रहा था. वो सर्जरी के दौरान पूरी तरह होश में था और सर्जरी के समय डॉक्टर्स की टीम के लिए सारा वक़्त अपने गिटार पर बीटल्स की धुनें बजाता रहा. ब्रेन ऑपरेशन ब्राज़ील के सांता कैटेरिना के अस्पताल मे हुआ. इस मरीज को हर कोई शाबाशी देना चाहता, पीठ थपथपाना चाहता है. कुछ अरसा पहले उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें बोलने में मुश्किल हो रही है. उन्होंने स्थानीय मीडिया को बताया कि वह अपनी कार का नाम भी नहीं बोल पाते थे और हकलाते रह जाते थे. पेशेगत रूप से 20 साल तक गिटार बजा चुके एंथनी को अपने बेटे के पैदा होने के 15 दिन बाद पता चला कि ब्रेन में ट्यूमर है.

डॉक्टरों ने ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के दौरान लोकल एनिस्थीसिया दिया और उससे गाते-बजाते रहने को कहा. ताकि वह ऑपरेशन के दौरान उसके संगीत के जरिए उनकी सेरेब्रल मॉनीटरिंग करते रहे, यानी देखते रहे कि ऑपरेशन के दौरान बोलने-सुनने या समझने की कोई क्षमता कमजोर तो नहीं पड़ रही. एंथनी ने रुक-रुक कर कुल छह गाने गाए. इनमें ब्रिटिश क्लासिक गाने की धुन भी थी और ब्राजील के लोकगीतों की धुन पर तैयार एक गीत भी, जो उसने 15 दिन पहले पैदा हुए अपने बेटे के लिए बनाया है.

सेरेब्रल मॉनीटरिंग के जरिए हॉस्पिटल मे इस तरह का ऑपरेशन 19वीं बार किया है. वहां के क्लिनिकल डायरेक्टर डॉक्टर जीन मचादो ने कहा हम पेशंट को सर्जरी के दौरान जगाते हुए रखते हैं ताकि रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सके. इससे जरूरी जगहों की एक प्रकार से अच्छी मैपिंग हो जाती है. पूरी सर्जरी टीम के लिए यह सब चुनौतीपूर्ण था. एंथनी ने कहा हालांकि मेरा सीधा(दाहिना) हाथ थोड़ा कमजोर पड़ रहा था, क्योंकि दाहिनी ओर ही ऑपरेशन किया जा रहा था. इसलिए मैं रुक गया और मैंने थोड़ा आराम भी किया. मैं बीच-बीच में फिर गाने लगता और उनसे बातचीत करता रहा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus