Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 June 2015

प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह

प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

नई दिल्ली: प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी सहित 35 हजार से अधिक लोगों ने योगाभ्यास किया. राजपथ पर एक साथ योग करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. 35 मिनट तक 35 हजार लोगों ने 21 जून को 21 आसन किए. इस दौरान सूर्य नमस्कार को छोड़ कर 21 योग किए गए. गणतंत्र दिवस के बाद राजपथ सबसे बड़े आयोजन का गवाह बना. आज रविवार सुबह 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में डेढ़ किलोमीटर लंबे राजपथ पर योग किया. इस आयोजन ने पूरी दुनिया के सामने एक नया कीर्तिमान कायम किया है. सुबह पूरा राजपथ योग के रंग में रंगा दिखाई दिया. राजपथ पूरा योगपथ बन गया था. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने योग दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग गुरु बाबा रामदेव भी मंच पर मौजूद रहे. राजपथ पर योगाभ्यास में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी पहुंचे. राजपथ के अलावा देश के कई हिस्सों में कई नेताओं और संगठनो ने योगाभ्यास किया. पीएम मोदी ने समारोह के लिए आमंत्रित किए गए 152 देशों के मिशन राजनयिकों और लोगों को संबोधित किया. भारत ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुनिया के 191 देशों का नेतृत्व किया है.

सुषमा स्वराज योग दिवस

राजपथ पर कार्यक्रम का संयोजन भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा किया गया. इस समारोह को गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराने का भी प्रयास किया गया है. सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए 2000 बड़े डिजिटल कैमरे लगाये थे और इसका सीधा प्रसारण भी किया गया था. इस समारोह में मुस्लिम समाज के लोगों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया जिनमें कई अपनी पारंपरिक टोपी पहन कर समारोह मे हिस्सा लेने पहुंचे.

शिवराज सिंह भोपाल

योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योग शुरू करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन मे कहा योग केवल अंग मर्दन का साधन नहीं है. बल्कि शरीर, मन को संतुलित करने का माध्यम और मानवता, प्रेम, शांति, एकता, सद्भाव के भाव को जीवन में उतारने का कार्यक्रम है. योग तनाव मुक्त होकर शांति के लिए है. योग भारत की प्राचीन परंपरा का प्रतीक है. हम संयुक्त राष्ट्र का धन्यवाद करते हैं, उन 177 देशों का आभार व्यक्त करते हैं जो पिछले वर्ष दिसंबर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित करने के प्रस्ताव के सह प्रस्तावक बने थे. इस योग दिवस को मनाने वाले दुनिया के 192 देशों को भी धन्यवाद देते हैं.

सशस्त्र बल भी इस समारोह का हिस्सा बने. दुनिया के सबसे उंचे युद्ध के मैदान सियाचिन में जवानों ने योग आसन किया. वहीं युद्धपोतों पर भी योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस समारोह में हिस्सा लिया. विदेशों में भारतीय मिशन ने आज इस संबंध में विशेष कार्यक्रम आयोजित किये है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के दौरान पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उत्साह जाहिर करते हुए कहा कि योग ने दुनिया भर के लोगों में 'अप्रत्याशित' जोश पैदा कर दिया है. बान ने शनिवार शाम मैनहट्टन होटल में सुषमा से मुलाकात की, जहां वह ठहरी हैं. उन्होंने सुषमा के हाथ मिलाते हुए उनका अभिवादन कुछ इस तरह किया, 'नमस्ते, क्या हाल-चाल हैं'. संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आए बान ने पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन पर सुषमा को बधाई दी.

इंटरनेशनल योग दिवस पर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के सभी शहरो और गांव में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. मुख्य आयोजन राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड पर किया गया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ हजारों लोगों योगा किया. इस आयोजन में हजारों की संख्‍या में शहरवासियों और शासकीय अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया. इस अवसर पर गृहमंत्री बाबूलाल गौर भी मौजूद थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus