Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 May 2015

जयललिता ने पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

जयललिता मुख्यमंत्री पद शपथ

चेन्नई: जयललिता ने शनिवार को पांचवी बार तमिनलाडु मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वे 11 बजे मद्रास विश्वविद्यालय शताब्दी सभागार पहुंचीं. यहाँ सभागार में आयोजित एक सादा समारोह में तमिल भाषा में ईश्वर के नाम पर शपथ ली. इस समारोह में 28 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की. मंत्रिमंडल के 28 मंत्रियों को 14-14 के दो समूहों में दो बार में ही पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. मंत्रियों ने सामूहिक शपथ लेकर इतिहास बनाया. राज्यपाल क़े रोसैया ने 67 वर्षीय अन्नाद्रमुक सुप्रीमो को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. कार्यक्रम आधे घंटे के अंदर ही खत्म हो गया. जयललिता हरे और मरुन रंग को बेहद शुभ मानती हैं. उन्होंने शनिवार का दिन शपथ के लिए चुना. उन्होंने पांचों बार सीएम पद की शपथ शनिवार को ही ली. अपना नाम न ज़ाहिर करने की शर्त पर एक वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक ने कहा, 'केवल 30 मिनट में सारी औपचारिकताएं पूरी करनी थीं, इसका मतलब ये नहीं कि राष्ट्र गान का अपमान किया जाए. शपथ ग्रहण करने वाले मंत्रियों के समूह के लिए यह कोई असामान्य बात नहीं है. ऐसा कई राज्यों में होता है'.

जयललिता मुख्यमंत्री पद शपथ

जयललिता के लिए हरा रंग खास है. इसलिए उनके शपथ ग्रहण समारोह में चारों ओर हरा रंग दिखाई दे रहा था. वह खुद हरे रंग की साड़ी पहनी थीं. मंच की साज-सज्जा भी हरे रंग मे की गई थी. मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को भी हरे रंग का गुलदस्ता दिया शपथ के बाद उन्होंने दस्तखत भी हरे रंग की कलम से किए. राज्यभर में उनके समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया. जयललिता को भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण सत्ता छोड़ने के लिए बाध्य होना पड़ा था. वह करीब आठ महीने बाद सत्ता में लौटी हैं.

हरा गुलदस्ता

शपथ ग्रहण में 52 सेकंड लंबे राष्ट्रगान को 20 सेकंड पहले ही खत्म कर दिया गया. ताजपोशी में राष्ट्रगान का अपमान हुआ. सूत्रों के मुताबिक, जयललिता तयशुदा वक्त के भीतर ही शपथ लेना चाहती थीं, इस वजह से टाइम मैनेज करने के लिए ऐसा किया गया. शपथ ग्रहण समारोह से पहले राष्ट्रगान और उसके बाद मंगलाचरण बजाए जाने का ऐलान किया गया. जब राष्ट्रगान की धुन की सिर्फ दो पंक्तियां ही बजाई गईं और उसके बाद मंगलाचरण शुरू हो गया, तो सभी चौंक पड़े. धुन की पहली और आखिरी पंक्ति ही बजाई गई. हालांकि, पूरा राष्ट्रगान कार्यक्रम के अंत में दोबारा से बजाया गया. शपथ ग्रहण में 'जन-गण-मन' का छोटा वर्जन बजाया गया.

रजनीकांत शपथ

गौरतलब है कि पिछले साल 27 सितंबर को बेंगलुरु की एक निचली अदालत ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में जयललिता को दोषी ठहराया था जिसके कारण वह मुख्यमंत्री पद के लिए अयोग्य हो गई थीं. कर्नाटक उच्च न्यायालय ने इस साल 11 मई को उन्हें इन आरोपों से बरी कर दिया था. जयललिता को सजा सुनाए जाने के दो दिन बाद 29 सितंबर को ओ. पन्नीरसेल्वम ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी उस समय पन्नीरसेल्वम समेत तमाम मंत्रियों ने रोते, सुबकते शपथ ली थी. लेकिन शनिवार को माहौल जश्न, उल्लास और जोश भरा था सभी के चेहरे पर खुशियां झलक रही थीं समर्थक जोशीले अंदाज में नारेबाजी और आतिशबाजी कर रहे थे.

नेताओं, सिने हस्तियों ने जयललिता को बधाई दी. इस शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारी एच राजा समेत कई भाजपा नेता शामिल हुए. समारोह में अभिनेताओं रजनीकांत, सरतकुमार और प्रसिद्ध संगीतकार इलैयाराजा समेत कई जानी मानी हस्तियों ने शिरकत की. फिल्म अभिनेता शिव कुमार, कार्ती, शरत कुमार, विवेक, अर्जुन, प्रभु, विक्रम और रामाराजन भी शामिल हुए.

जयललिता के शपथ ग्रहण समारोह में रजनीकांत छाए रहे. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल सुपरस्टार रजनीकांत ने कहा कि वह बहुत खुश हैं कि जयललिता फिर से मुख्यमंत्री बन गई हैं. अभिनेता प्रभु ने उम्मीद जताई कि जयललिता के नेतृत्व में सरकार लोगों के लिए और अधिक अच्छी चीजें करेगी.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus