Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 May 2015

डी-लिट उपाधि से सम्मानित वाजपेयी

वाजपेयी डी-लिट् उपाधि

भोपाल: भोज यूनिवर्सिटी की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को डी-लिट की उपाधि से सम्मानित किया गया. उपाधि प्रदान करने बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री सहित उनके कैबिनेट के मंत्री वाजपेयी के दिल्ली स्थित निवास पहुंचे थे. वाजपेयी की ओर से उपाधि राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने ग्रहण की थी. अटलजी भोज मुक्त विवि की डी-लिट उपाधि लेकर मुस्कराए. विवि रजिस्ट्रार डॉ. भारती ने बताया कि उनका स्टाफ बता रहा था कि अटलजी के चेहरे पर पिछले एक महीने में पहली बार इतनी मुस्कराहट दिखाई दी है.

भोज विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक जफर ने कहा कि वाजपेयीजी की साहित्यिक प्रतिभा, शिक्षा, राजनीतिक सूझबूझ और समाज सेवा को दृष्टिगत रखते हुए विश्वविद्यालय द्वारा उन्हें यह उपाधि प्रदान करने की घोषणा 27 अगस्त 2014 को की गई थी. उन्होंने बताया कि वाजपेयी को जब डिग्री से नवाजा गया तो उनके चेहरे पर प्रसन्नता के भाव थे. भोज विश्वविद्यालय द्वारा अटलजी को यह उपाधि उनके प्रधानमंत्रित्व कार्यकाल में किए गये विकास संबंधी कार्यों के लिए प्रदान की गई है.

इसी दौरान कुलपति डॉ. जफर ने बताया कि यूनिवर्सिटी जल्द ही भारत रत्न वाजपेयी के जीवन पर सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करेगा. अटलजी को मानद उपाधि देना गौरव की बात है. इसी को देखते हुए हमने निर्णय लिया है कि अगले शिक्षण सत्र से उनकी जीवनी पर पाठ्यक्रम शुरू किया जाए.

सम्मान कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, नन्द कुमार सिंह चौहान, महामंत्री अरविन्द मेनन, सांसद अनूप मिश्रा और सांसद आलोक संजर की मौजूदगी में वाजपेयी को यह सम्मान प्रदान किया गया. राज्य मंत्रिमण्डल के सदस्यगण यशोधरा राजे सिंधिया, बाबूलाल गौर, कैलाश विजयवर्गीय, उमाशंकर गुप्ता, सरताज सिंह, गोपाल भार्गव, गौरीशंकर शेजवार, नरोत्तम मिश्र, गौरी शंकर बिसेन, विजय शाह, दीपक जोशी, सुरेन्द्र पटवा, ज्ञान सिंह, अंतर सिंह आर्य, रामपाल सिंह, शरद जैन और भोज विश्वविद्यालय के कुल सचिव डॉ. बी. भारती उपस्थित थे.

Retrieved from (websites).

comments powered by Disqus