Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 May 2015

सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित

सीबीएसई नतीजे

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) के 12वीं कक्षा के परिणाम सोमवार को जारी हुए. सभी क्षेत्र के परिणाम एक साथ जारी किए गए. इस साल 10,40,368 छात्र ने रजिस्ट्रेशन करवाया था इसमें 6,07,383 लड़के और 4,32,985 लडकियां थीं. दिल्ली की एम. गायत्री ने देशभर में टॉप किया है, देश में लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया. सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 82 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए. लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.56 रहा, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 77.77 दर्ज किया गया. नई दिल्ली के न्यू ग्रीनफील्ड स्कूल साकेत की छात्रा एम. गायत्री कॉमर्स विषयों में 500 में से 496 अंक(99.2%) हासिल कर देश की शीर्ष छात्रा बनीं. देशभर में तिरुअनंतपुरम क्षेत्र का परिणाम सर्वाधिक सफल रहा है, जहां कुल मिलाकर 96 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए. सीबीएसई 12वीं वर्ग के सात टॉपरों में तीन दिल्ली-एनसीआर के, दो हरियाणा के और दो दक्षिण भारत के छात्र हैं.

सीबीएसई टापर एम. गायत्री ने अपनी कामयाबी के बारे में कहा कि उन्होंने लगातार दिन में 5-6 घंटे पढ़ाई की. उनकी इस कामयाबी में उनके टीचरों का काफी योगदान है. उनका कहना है कि ज्यादा घंटे पढ़ने के बजाय पढ़ाई को रोज निरंतर करना चाहिए. योजना के साथ पढ़ाई करने से ठीक रहता है. गायत्री मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाली है. अपनी भविष्य की योजना पर बात करते हुए गायत्री ने कहा कि वह आगे सीए बनना चाहती हैं.

सीबीएसई से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 2015 की 12वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार पास प्रतिशत पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा कम रहा. इस साल सीबीएसई की परीक्षा में करीब 10 लाख छात्र शामिल हुए थे. परीक्षा देने वाले छात्रों में पिछले साल के मुकाबले 10 फीसदी का इजाफा हुआ है. सीबीएसई के छात्रों को उनके आग्रह पर जांची गई उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए आनलाइन या आफिस मे 13 से 17 जून के बीच आवेदन स्वीकार किया जाएगा.

परीक्षा में शानदार प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिये छात्रों को बधाई दी है. उन्‍होंने ट्वीट में छात्रों को बेहतर भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं दी हैं.

आगे की पढ़ाई या रिजल्ट में अपेक्षित अंक को लेकर तनाव से छात्रों को उबारने के लिए सीबीएसई की टेली काउंसिलिंग की निशुल्क सुविधा सोमवार से शुरू हो जाएगी. छात्र इस सुविधा का लाभ 25 मई से 8 जून तक रोज सुबह आठ से रात 10 बजे तक उठा सकेंगे.

सीबीएसई नतीजे

भोपाल: सागर पब्लिक स्कूल, गांधी नगर की आर्ट्स स्ट्रीम की छात्रा पारुल पलोड़ ने 97% अंकों के साथ भोपाल में टॉप किया. 96.8% अंकों के साथ प्रखर जैन(पीसीएम) दूसरे, कॉर्मल कॉन्वेंट स्कूल की आरुषि कोठारी(कॉमर्स) 96.6% अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं. पारुल ने बताया उन्होंने पूरे साल थोड़ी-थोड़ी पढ़ाई की, ताकि बाद में पढ़ाई बर्डन न लगे. पारुल के हर विषय में 95 से ऊपर अंक लाए हैं. आर्ट्स की स्टूडेंट पारुल ने बताया मैं रोजाना स्कूल से आकर 1-2 घंटे सेल्फ स्टडी करती थी. एक्जाम टाइम में मैं 10-12 घंटे पढ़ाई करती थी. मुझे पैरेंट्स और स्कूल टीचर्स का काफी सपोर्ट मिला है, इसलिए मैं बिना कोचिंग के अच्छे मार्क्स ला सकी. राजधानी से इस परीक्षा में करीब 12 हजार छात्र शामिल हुए थे. परिणामो मे इस बार भी नवोदय विद्यालय अव्वल रहा. दूसरे नंबर पर केंद्रीय विद्यालय. निजी स्कूल छठे स्थान पर. प्राइवेट छात्रों का रिजल्ट 2.65% बढ़कर 41.22% हुआ.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus