Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 May 2015

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-8 ख़िताब जीता

आईपीएल-8 जीता

कोलकाताः मुंबई इंडियंस ने रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए फ़ाइनल मुक़ाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रन से हराकर आईपीएल सीजन 8 का खिताब जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर खिताब पर कब्जा जमा लिया. मुंबई इंडियंस ने दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीता है. रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने पूरे सत्र में धमाकेदार प्रदर्शन किया और लीग मैच की टॉप टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को क्वालीफायर और फाइनल में दो बार हराया. इस जीत के साथ ही मुंबई, चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बाद दो बार चैंपियन बनने वाली तीसरी टीम बन गई है. खिताब जीतने के बाद मुंबई इंडियंस की पूरी टीम ने अपनी टीम की सह-मालकिन नीता अंबानी और मेंटर सचिन तेंदुलकर के साथ पूरे मैदान का चक्कर लगाया औऱ जमकर जश्न मनाया. अंक तालिका में दूसरे स्थान की टीम मुंबई इंडियंस आईपीएल 8 चैंपियन बनी. फाइनल मुक़ाबले में चेन्नई टीम ने टॉस जीता और मुंबई को पहले बल्लेबाज़ी करने को कहा. मुंबई ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 202 रन बनाए. जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 161 रन ही बना सकी.

आईपीएल-8 जीता

मुंबई इंडियंस ने फाइनल मुकाबले में पांच विकेट पर 202 रन बनाए. ये आईपीएल फाइनल का दूसरा सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. इससे ज्यादा रन चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2011 के फ़ाइनल में बैंगलोर के खिलाफ बनाया था, तब टीम ने पांच विकेट पर 205 रन बनाए थे. रोहित शर्मा महज दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जो तीन बार आईपीएल चैंपियन टीम में शामिल रहे हैं. वे 2009 में चैंपियन बनने वाली डेक्कन चार्जर्स टीम में शामिल थे. 2013 और 2015 में वे मुंबई इंडियंस के कप्तान थे. उनके अलावा ये रिकॉर्ड महज यूसुफ पठान(एक बार राजस्थान और दो बार कोलकाता) के नाम है. फाइनल मुकाबला जीतने के साथ ही मुंबई इंडियंस ने चेन्नई को सीजन-8 में लगातार तीन मैचों में हराने का कारनामा दिखाया. ऐसा कारनामा इससे पहले 2008 में राजस्थान रॉयल्स और 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब ही दिखा सकी थी. चेन्नई के ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल में सीजन 8 में कुल 26 विकेट चटकाए. इसके साथ ही आईपीएल के एक सीजन में दो बार 25 से ज्यादा विकेट झटकने वाले वे इकलौते गेंदबाज़ बन गए हैं. 2013 में उन्होंने 32 विकेट चटकाए थे. आईपीएल फ़ाइनल की हार चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी की बतौर कप्तान 50वीं हार थी. वे टूर्नामेंट के इतिहास के इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने कप्तान के तौर पर 50 से ज्यादा मैच जीते हैं और 50 मैच हारे हैं. आईपीएल के आठ सीज़न में यह पहला मौका है जब सुरेश रैना एक सीजन के दौरान 400 रन पूरे नहीं कर पाए. उन्होंने इस सीजन के 17 मैचों में 374 रन बनाए. मुंबई के लिंडल सिमंस ने फ़ाइनल मुक़ाबले में 45 गेंदों पर 68 रन बनाए. उनकी शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत मुंबई की टीम खिताब जीतने में कामयाब रही. सिमंस ने अब 21 पारियों में 934 रन बना लिए हैं, 49.15 की औसत से. इतने मैचों बाद ये आईपीएल में सबसे बेहतरीन औसत है. चेन्नई के आशीष नेहरा ने इस टूर्नामेंट के 16 ओवरों में हिस्सा लेते हुए सबसे ज्यादा 170 गेंद डॉट बॉल फेंकी, यानी ऐसी गेंद जिस पर बल्लेबाज़ कोई शाट्स नहीं खेल सके, लेकिन फाइनल मुक़ाबले में कीरोन पोलार्ड ने एक ही ओवर में उन्हें तीन छक्के जड़ दिए. इससे पहले रोहित शर्मा भी उनके एक ओवर में तीन छक्के लगा चुके हैं.

फ़ाइनल मे मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पार्थिव पटेल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. लेकिन बाद मे कप्तान रोहित शर्मा(50) और लैंडल सिमंस(68) ने चेन्नई के गेंदबाज़ों की जमकर ख़बर ली. रोहित और सिमंस ने धोनी की कोई भी चाल सफल नहीं होने दी. दोनों ने जमकर चौके-छक्के लगाए और दूसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी की. किरॉन पोलार्ड और अंबाटी रायुडू ने रनों की रफ़्तार धीमी नहीं पड़ने दी. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की. पोलार्ड ने 18 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 36 रन बनाए. रायुडू ने 24 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 36 रन बनाए और नाबाद रहे.

सुपर किंग्स की शुरुआत अच्छी रही लेकिन सलामी बल्लेबाजों पर बड़े स्कोर का दवाब स्पष्ट दिख रहा था. ड्वायन स्मिथ(57) को शॉट लेने में संघर्ष करते दिख रहे थे. जिसका दबाव दूसरे छोर पर खड़े माइकल हसी(4) पर भी देखा गया और हसी के तेज लेकिन नीची रही शॉट पर कवर पॉइंट पर खड़े जगदीश सुचित ने कमाल का कैच लिया. इसके बाद आए सुरेश रैना(28). इस बीच स्मिथ ने 45 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया. ड्वायन ब्रावो(9), महेंद्र सिंह धोनी(18), फाफ दू प्लेसिस(1) और पवन नेगी(3) से टीम को उम्मीद थी, लेकिन वे बड़े लक्ष्य का दबाव सह नहीं सके और सस्ते में अपने विकेट गंवाते चले गए. सुपर किंग्स को आखिरी पांच ओवरों में 91 रन चाहिए थे, जबकि आखिरी दो ओवरों में यह लक्ष्य 66 रन था. मोहित शर्मा(नाबाद 21) ने बल्लेबाजी का लुत्फ उठाते हुए एक चौका और दो शानदार छक्के लगाए. अंतत: रिकॉर्ड छठा फाइनल खेल रही दो बार की चैम्पियन सुपर किंग्स निर्धारित ओवरों में आठ विकेट खोकर 161 रन ही बना सकी.

मुंबई के लिए मिशेल मैक्लेनगन ने सर्वाधिक तीन, जबकि मलिंगा और हरभजन ने दो-दो विकेट हासिल किए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus