Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 November 2015

गश्‍ती पोत समर्थ का जलावतरण

गश्‍ती पोत समर्थ जलावतरण

पणजी: दिवाली से पहले भारत को बड़ा तोहफा मिला. तटरक्षक बल के गश्ती पोत में समर्थ का जलावतरण. रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने तटरक्षक बल में सबसे नए और सबसे बड़े आधुनिक पोत को मंगलवार को शामिल किया. आधुनिक गश्तपोत का नाम ‘समर्थ’ है. अपने नाम के अनुरूप 'समर्थ' दुश्मनों के छक्के छुड़ाने में समर्थ है. यह पोत भारत की समुद्री सुरक्षा जरूरतों को पूरा करेगा. इस युद्धपोत का निर्माण गोवा शिपयार्ड में किया गया है. समर्थ गोवा में काम करेगा और इसका इस्तेमाल विस्तृत रूप से विशेष आर्थिक क्षेत्र(ईईजेड) और दूसरे कामों के लिए किया जाएगा. पश्चिमी समुद्र तट पर इसका विस्तृत रूप से इस्तेमाल किया जाएगा. यह समुद्र में किसी तरह के तेल रिसाव से निपटने के लिए प्रदूषण मोचन उपकरण तैनात करने में भी सक्षम है.

इस युद्धपोत का वजन करीब 2,450 टन है जो अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, सेंसर, दिशासूचक प्रणाली, संचार एवं हथियार प्रणाली से लैस है. किसी छोटे मोटे खतरों से निपटने के लिए अत्याधुनिक हथियारों से लैस यह युद्धपोत खुद की सुरक्षा करने में भी सक्षम है. इसमें सेंसर्स समुद्र में दिशा की सटीक जानकारी देते है. एक बार ईंधन भरने के बाद यह 12 हजार किमी तक की दूरी तय कर सकता है. इस पर दो इंजन वाले हेलिकॉप्टरों और तेज रफ्तार वाली पांच नावें तैनात होंगी. इसकी लंबाई 105 मीटर और चौड़ाई करीब 34 मीटर है. यह समर्थ श्रेणी के छह जहाजों में पहला जहाज है. समर्थ समुद्र में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है.

इस मौके पर रक्षामंत्री ने कहा कि बल को अतीत के गौरव को निहारते रहने की बजाए देश के समुद्री हितों को सुरक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. पर्रिकर ने आधुनिकीकरण की दिशा में तटरक्षक बल के प्रयासों का समर्थन करते हुए बल के इस साल पूर्व में गुजरात तट के पास एक पोत को घेरने की तरफ इशारा किया. उन्होंने जनवरी में हुई विवादित घटना को लेकर तटरक्षक बल को बधाई देते हुए कहा, मैं यह नहीं कह रहा कि वे आतंकवादी थे या कुछ और लेकिन निश्चित तौर पर वे दोस्ताना नहीं थे. उन्होंने समर्थ का निर्माण जल्द पूरा करने के लिए गोवा शिपयार्ड की सराहना की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus