Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

9 November 2015

माँ लक्ष्‍मी दरबार का सौ करोड़ से श्रृंगार

माँ लक्ष्‍मी सौ करोड़ श्रृंगार

रतलाम: माणक चौक स्थित प्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर में सोमवार धनतेरस से तीन दिवसीय उत्सव की शुरुआत हुई. माँ महालक्ष्मी के दरबार को परंपरानुसार सोने-चांदी के आभूषण, हीरे-जवाहरात, नकदी से भव्य श्रृंगार किया गया. इस वर्ष यह आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच गया. मां लक्ष्मी का नोटों से किया गया यह श्रृंगार दीपावली तक ऐसा ही रहेगा. श्रद्धालु इसे सुबह से रात तक निहार सकेंगे. गत वर्ष माता का श्रृंगार 80 करोड़ से किया गया था. धनतेरस पर मंदिर आने वाले भक्तों को कुबेर की पोटली व महालक्ष्मीजी के चित्र वितरित किए गए.

मंदिर में श्रद्धालु सजावट के लिए सुख-समृद्धि की कामना व बरकत के लिए नकदी, आभूषण, हीरे, जवाहरात, तिजोरियां जमा करवाते हैं. भक्तों द्वारा दी जाने वाली सामग्री की एंट्री होती है. पर्व समापन के पश्चात सभी को अपनी-अपनी सामग्री लौटा दी जाती है. लोगों का मानना है कि ऐसा करने से उनके घरों में हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. यही वजह है कि ये सिलसिला सालों से चला आ रहा है. इस वर्ष करीब 3000 भक्तों ने 100 करोड़ से अधिक के आभूषण व नकदी जमा करवाए हैं. सजावट में 100 करोड़ के नोट और 50 लाख के सोने के बिस्किट, सोना-चांदी के नोट, हार आदि है. वहीं चढ़ाई गई नगद राशि से मंदिर के गर्भगृह से लेकर पूरे परिसर को 10 से 500 रुपए तक के नोटों के विशेष वंदनवारों से सजाया गया है.

धनतेरस के दिन मंदिर में कुबेर की पोटली बांटी गई. मान्यता है इसे तिजोरी में रखने से सालभर घर में बरकत रहती है. पोटली वितरण सुबह एसडीएम सुनील कुमार झा ने किया. यह सिर्फ महिलाओं को बांटी जाती है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus