Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

8 November 2015

बिहार चुनाव में महागठबंधन की महाजीत

बिहार चुनाव महागठबंधन महाजीत

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम आये महागठबंधन की सरकार ने पूर्ण बहुमत के साथ महाजीत हासिल की. बिहार में जीत का जश्न मनाया गया. सोशल मीडिया और टीवी चैनलों पर मतगणना की खबर छायी रही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(एनडीए) को तमाम एग्जिट पोल के दावों से उलट बेहद कम सीटें मिली हैं. नीतीश कुमार तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की कुर्सी पर बैठने को तैयार है.

बिहार महाजीत राजद ऑफिस

विधानसभा 2015 की सभी 243 सीटों में से महागठबंधन को 178 सीट, बीजेपी गठबंधन को 58 सीट और अन्य को 7 सीट पर विजय प्राप्त हुई. पिछली विधानसभा के लिए 2010 में हुए चुनाव में जेडीयू और बीजेपी ने साथ-साथ चुनाव लड़ा था और जेडीयू को 115 सीटें मिली थीं, जबकि बीजेपी को 91 सीटें मिली थीं. उस चुनाव में आरजेडी को 22 और कांग्रेस को 4 सीटों पर कामयाबी मिली थी.

बिहार चुनाव में महागठबंधन की महा जीत के बाद नीतीश कुमार और लालू प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. नीतीश कुमार ने कहा यह बिहार की जनता और महागठबंधन की जीत है. हमें समाज के हर तबके का समर्थन मिला. हम जनता की आशाओं पर खरा उतरेंगे और पूरे देश में अब लोग एक सशक्त विपक्ष की चाहत रखते हैं. ये साफ है कि लोगों के मन में आशा है. हमारे मन में किसी के प्रति दुर्भावना नहीं है, हम सकारात्मक सोच के साथ काम करेंगे.

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा, बिहार के अगले सीएम नी‍तीश कुमार ही होंगे, हम बिहार के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे. नीतीश कुमार खासतौर पर लालू से मिलने उनके घर पहुंचे, जहां लालू ने बड़ी गर्मजोशी से गले मिलकर उनका स्वागत किया.

बिहार विधानसभा चुनाव इस बार पूरी तरह दो भागों में विभाजित दिखाई दिया एनडीए बनाम महागठबंधन. महागठबंधन का नेतृत्व मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी नीतीश कुमार कर रहे थे, वहीं एनडीए की कमान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ले रखी थी. पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल(राजद) और कांग्रेस ने नीतीश के नेतृत्व पर पूरा विश्वास दिखाया.

चुनाव परिणामो पर इन घटनाओं के भी प्रभाव पड़े. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत का एक बयान आया, जिसमें उन्होंने कहा कि जाति आधारित आरक्षण की समीक्षा होनी चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश के राजनीतिक डीएनए पर सवाल उठाया था, जिसे नीतीश अपने पक्ष में भुनाने में सफल रहे. उन्होंने पूरे चुनाव में बहुत ही मजबूती से 'बिहारी बनाम बाहरी' का मुद्दा उठाया. प्रधानमंत्री मोदी के शैतान वाले बयान को लेकर राष्‍ट्रीय जनता दल(आरजेडी) ने उनके ख़िलाफ़ चुनाव आयोग में शिकायत की थी. एनडीए की ओर से कई बार ऐसे बयान दिए गए, जिनसे सांप्रदायिकता और असहिष्णुता को लेकर पूरे विधानसभा चुनाव के दौरान विवाद जैसी स्थिति बनी रही. प्रधानमंत्री की आेर से बिहार को 1.25 लाख करोड़ रुपए के विशेष पैकेज घोषणा की भी आलोचना हुई थी. गोमांस पर प्रतिबंध और दादरी कांड पर प्रधानमंत्री की चुप्पी का असर भी हुआ.

चिराग पासवान ने विजयी महागठबंधन के नीतीश कुमार को जीत की बधाई दी.

लालू प्रसाद ने कहा प्रधानमंत्री मोदी केवल नाम के हैं, वे संघ प्रचारक हैं. बिहार की जनता ने बीजेपी को साफ कर दिया.

जद के अध्यक्ष शरद यादव ने कहा कि यह जीत धनशक्ति पर सिद्धांतों की जीत है.

शिवसेना ने कहा कि एनडीए ने बिहार चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लड़ा, इसलिए उन्हें हार की जिम्मेदारी लेनी चाहिए और एनडीए को यह स्वीकार कर लेना चाहिए कि यह हार नेतृत्व में कमी को दर्शाती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार को फोन कर बधाई दी. इसके तुरंत बाद नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, 'अभी-अभी प्रधानमंत्री का फोन आया और उन्होंने मुझे बधाई दी धन्यवाद मोदीजी'. बिहार विधानसभा चुनाव में पराजय स्वीकार करते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू प्रसाद को उनकी प्रभावशाली विजय के लिए बधाई दी और कहा कि उनका दल जनादेश का सम्मान करता है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव को बधाई देते हुए इसे सहिष्णुता की जीत और असहिष्णुता की हार बताया.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार चुनाव परिणामों को 'विभाजन पर एकता की जीत' क़रार दिया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद को जीत पर बधाई दी. राहुल ने ट्वीट किया कि इस जीत पर बिहार की जनता को, नीतीश जी को, लालू जी को बधाई.

भाजपा से खफा चल रहे सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने आज बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की जीत को लोकतंत्र की विजय करार देते हुए शीर्ष पार्टी नेताओं पर कटाक्ष किया कि 'बिहारी विरूद्ध बाहरी' का मुद्दा हमेशा के लिए सुलझा लिया गया. शत्रुघ्न ने एक ट्वीट में कहा लालू जी और नीतीश जी को बिहार चुनावों में जीत के लिए बधाई.

आप नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी नीतीश कुमार को ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus