Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

5 November 2015

देश का पहला स्वर्ण सिक्का लॉन्च

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम लांच

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुरुवार को सोने से जुड़ी तीन महत्वकांक्षी योजनाओं की शुरुआत की. इन योजनाओं का मकसद देश में सोने के बढ़ते आयात पर लगाम लगाना. घरों पर रखे तथा अन्य जगहों पर अनुपयोगी पड़े करीब 800 अरब डालर के 20,000 टन सोने का सदुपयोग करना है. कार्यक्रम में स्वर्ण मौद्रीकरण योजना 2015, सावरेन स्वर्ण बॉंड योजना और अशोक चक्र के चिन्ह वाले सोने के सिक्के का अनावरण किया. सोने से जुड़ी पेश की गई विभिन्न योजनाओं से सोने की उपलब्धता बढ़ेगी और इसका आयात कम होगा. पीएम ने धनतेरस से पहले योजनाओं का तोहफा दिया.

स्वर्ण मौद्रीकरण योजना के तहत लोग अपने पास उपलब्ध सोने को जमा कर सकेंगे, जिस पर उन्हें 2.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

सावरेन स्वर्ण बांड योजना के तहत निवेशक बांड पत्र खरीदकर सालाना 2.75 प्रतिशत ब्याज प्राप्त कर सकेंगे.

पीएम मोदी ने देश का पहला सोने का सिक्का जारी किया. जिस पर एक तरफ राष्ट्रीय चिह्न अशोक चक्र और दूसरी तरफ महात्मा गांधी का चित्र होगा. देश में स्वर्ण से जुडी इस तरह की यह पहली योजना है. शुरुआत में सिक्के 5 और 10 ग्राम के वजन में उपलब्ध होंगे उसके बाद 20 ग्राम का बुलियन एमएमटीसी की 125 दुकानों के जरिए उपलब्ध होगा.

पीएम ने कहा आज हमने बड़ा कदम उठाते हुए गोल्ड से जुड़ी बड़ी स्कीम लॉन्च की है. भारत ने सोने के सबसे बड़े खरीदार के तौर पर चीन को पीछे छोड़ दिया है. इस साल देश में अब तक 562 टन सोने की खरीद हुई जबकि चीन में 548 सोने का आयात किया गया. जिस देश के पास घर-परिवार और संस्थानों में 20,000 टन सोना बेकार रखा है, ऐसे देश के गरीब रहने की कोई वजह नहीं है. देश के इस सोने को राष्ट्र की शक्ति में परिवर्तित करना है.

महिलाओं को सशक्त बनाने की परंपरा का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को अर्थशास्त्र और गृहशास्त्र के बीच फर्क समझना होगा.

पीएम ने अशोक चक्र वाले सोने का सिक्का पेश करने को देश के लिए सम्मान का विषय करार दिया. इन योजनाओं से महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा. आम तौर पर गहनों को छोड़कर महिलाओं के पास अपनी कोई संपत्ति नहीं होती. यह उनकी आर्थिक सुरक्षा का प्रतीक है. ये योजना धनतेरस पर लाए हैं क्योंकि शादी में सोने पर जितना खर्च करते हैं इससे ज़्यादा धनतेरस पर करते हैं.

गोल्ड बांड पर पीएम ने कहा कि पैसा या सोना आधी रात को नहीं मिल सकता लेकिन गोल्ड बांड आधी रात को बिक सकता है. किसी का इलाज कराना हो तो डॉक्टर भी इसे स्वीकार कर लेगा. चोर भी आएगा तो कागज़ का टुकड़ा लेकर नहीं जाएगा, पैसा रखो तो थैला भरकर रखना पड़ेगा, इसकी जगह कागज़ का एक टुकड़ा रखना आसान होगा. भारत को स्वर्ण युग बनाने के लिए जिनके पास सोना है वो इस सुनहरे अवसर को न छोड़ें.

पीएम ने इन योजनाओं से संबंधित वेबसाइट भी लांच की. मोदी ने इस अवसर पर सोवरेन गोल्ड बांड में निवेश करने वाले पहले छह निवेशकों को प्रमाणपत्र भी जारी किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus