Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 October 2015

अंबानी और मुख्यमंत्री के बीच निवेश चर्चा

अंबानी-शिवराज निवेश चर्चा

भोपाल: देश के शीर्ष उद्योगपति अनिल अंबानी गुरुवार को विशेष विमान से राजधानी पहुंचे. अंबानी स्टैट हैंगर से सीधे सीएम हाउस पहुंचे. वहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व मप्र के विभिन्न विभागों के अफसरों के साथ करीब दो घंटे तक चर्चा की. उन्होंने प्रदेश में निवेश के लिए गहरी रुचि दिखाई है. अंबानी समूह मप्र में 46 हजार करोड़ रू निवेश का इच्छुक है. यहां कंपनी ने प्रेजेंटेंशन दिया. इस दौरान जमीनों के नक्शे आदि देखे गए. अंबानी ने मप्र में 4 सेक्टर में निवेश की बात कही है. इनमे आईटी सेक्टर, इंदौर के पीथमपुर में बनने जा रहे धीरूभाई अंबानी डीफेंस पार्क, भोपाल में हेलीकॉप्टर के इंजन, सोलर एनर्जी. अंबानी दो बजे सीएम हाउस से विमानतल रवाना हुए.

राज्य सरकार ने सीएम हाउस पर अनिल अंबानी के स्वागत सत्कार के लिए काफी व्यवस्थाएं की थीं. शहर के एक तीन सितारा होटल से उनके लिए लंच और नाश्ते आदि का इंतजाम किया था. लेकिन अनिल अंबानी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दोनों का व्रत था लिहाजा उन्होंने केवल नारियल पानी ही पिया.

अंबानी की कंपनी भोपाल और इंदौर में आईटी, डिफेंस और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने के लिए पहले ही जमीन की मांग कर चुकी है. अनिल धीरूभाई अंबानी समूह ने पिछले दिनों भोपाल और इंदौर में निवेश संबंधी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं. अंबानी की कंपनी ने जमीन के लिए 13 अक्टूबर को आवेदन किया था.

इंदौर के समीप पीथमपुर में इंटीग्रेटेड लेण्ड सिस्टम डिफेंस मेन्यूफेक्चरिंग हब तथा भोपाल में रोटरी विंग हेलीकाप्टर मेन्यूफेक्चरिंग इकाई स्थापित होगी. कंपनी रक्षा उत्पादन क्षेत्र के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स निर्माण और ऊर्जा क्षेत्र में भी निवेश करेगी. इससे 70 हजार लोगों को परोक्ष-अपरोक्ष तौर पर रोजगार मिलने की संभावना है. इसके लिए सरकार ने पीथमपुर में 700 एकड़ और भोपाल में 70 एकड़ जमीन चिन्हित की है.

भोपाल में प्रबंध संस्थान आईएसबी कैम्पस शुरू करने का प्रस्ताव.

अंबानी ने कहा, 'मप्र में मेरी रुचि है, वे 4 सेक्टरों में निवेश करेंगे इससे हजारो नौजवानों को जॉब मिलेगा'. मैं इसे प्रगतिशील राज्य बनाना चाहता हूं. यहां मुझे अच्छा रिस्पांस मिला है. 4 सेक्टरों में निवेश पर रजामंदी बनी. रिलायन्स समूह ने कहा कि वह पहले ही प्रदेश में 35 हजार करोड़ रूपये का निवेश सीमेंट, टेलीकाम और फायनेन्शियल सर्विस क्षेत्र में कर चुका है. उन्होंने अपनी इकाईयों को विशेष आर्थिक क्षेत्र(एसईजेड) की सुविधाए देने की मांग की है.

बैठक में मुख्यमंत्री ने अंबानी को बताया कि प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिये हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं. इसके तहत प्रदेश में निवेशक मित्र नीति लागू की गयी है तथा निवेश के साथ रोजगार के अवसर बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है. प्रदेश में कौशल उन्नयन के विशेष प्रयास किये जा रहे हैं. खेती पर से जनसंख्या का दबाव कम करने के लिये उद्योगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. मप्र सरकार ने कंपनी से दीपावली पर निवेश की शुरूआत के लिए आग्रह किया है.

मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित बैठक में रिलायंस कंपनी के सीईओ सतीश गुप्ता व सीनियर उपाध्यक्ष शेखर सिंह ने प्रस्तावित निवेश के संबंध में प्रेजेंटेशन दिया. बैठक में दोनों पक्षों के बीच निवेश पर सहमति बनी. मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि उनके प्रस्तावों के मुताबिक जमीन का आवंटन हो जाएगा. प्रेजेंटेशन के बाद मप्र सरकार के अधिकारियों ने परियोजनाओं के पूरे होने की समय सीमा और रोजगार के अवसरों के संबंध में कंपनी के अधिकारियों से चर्चा की. बैठक में मुख्य सचिव एन्टोनी डिसा, प्रमुख सचिव उद्योग मो.सुलेमान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एसके मिश्रा, आयुक्त उद्योग व्हीएल कांताराव, सड़क विकास निगम के एमडी मनीष रस्तोगी व ट्रायफेक के एमडी डीपी आहूजा भी उपस्थित थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus