Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 October 2015

इंदौर पहुंची पाक से स्वदेश लौटी गीता

इंदौर पहुंची स्वदेश लौटी गीता

इंदौर: पाकिस्तान से स्वदेश लौटी मूक-बधिर गीता का इंदौर एयरपोर्ट पहुचने पर स्‍वागत हुआ. गीता पहले पाकिस्तान से दिल्ली और अब इंदौर पहुंची. गीता पाकिस्तान से 15 साल बाद वतन लौटी और मंगलवार शाम को इंदौर पहुंच गई. देवी अहिल्या एयरपोर्ट पर गीता की अगवानी के लिए महापौर मालिनी गौड़ के अलावा कलेक्टर पी. नरहरि भी मौजूद थे. गीता को मीडिया से दूर रखा गया और केवल फोटो सेशन की अनुमति दी गई. गीता केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत और मूक बधिर केंद्र संचालिका मोनिका पंजाबी के साथ विमान से उतरी. एअरपोर्ट पर गीता को पुष्प गुच्छ भेंट कर अगवानी की. पूरे शहर ने वेलकम किया.

इंदौर गीता स्वागत

गीता के परिजनों और परिवार के बारे में जानकारी नहीं मिलने तक उन्हें इंदौर के मूक-बधिर संगठन में रखा जाएगा. तब तक इंदौर ही गीता का घर रहेगा. यहां के सांकेतिक भाषा विशेषज्ञ गीता के असली परिवार का पता लगाने की कोशिश करेंगे. सरकार ने शासकीय अनुदान प्राप्त संस्था होने के कारण उसे इस संस्था में रखने का निर्णय किया है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को जानकारी दी थी कि गीता ने जनार्दन महतो और उसके परिवार के लोगों को पहचानने से इनकार कर दिया है. देश के कई हिस्सों से परिवारों ने गीता के उनकी बेटी होने का दावा किया है. अगर डीएनए परीक्षण रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो गीता को उन्हें सौंप दिया जाएगा. गीता को इंदौर के मूक-बधिर संगठन में रखा जाएगा. इस संगठन द्वारा इंदौर डेफ बायलिंगुअल एकेडमी का संचालन किया जाता हैं. संगठन की डायरेक्टर मोनिका पंजाबी हैं, जिनके माता-पिता ने इस संस्था की नींव रखी थीं.

केंद्रीय मंत्री थावर चंद गेहलोत ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उन्हें गीता को इंदौर ले जाकर महापौर मालिनी गौड़ को सौंपने को कहा था. पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस ने बताया कि गीता को गुमास्तानगर स्थित मूक बधिर केंद्र में रखा जाएगा.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल गीता से मिले. गीता से राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार दोपहर मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने गीता की पाकिस्तान में देखभाल करने वाली ईदी फाउंडेशन को एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की.

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर जब गीता को महतो परिवार के सामने लाया गया तो उसने किसी को भी पहचानने से इंकार कर दिया था. इसके पहले बताया गया था कि पाकिस्तान में रहते हुए गीता को जब महतो परिवार की तस्वीर भेजी गई थी तो उसने उनकी पहचान अपने मां-बाप के रूप में की थी.

विमानतल पर गीता की अगवानी के लिए इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शंकर लालवानी, विधायक जीतू पटवारी, विधायक सुदर्शन गुप्ता, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि मौजूद थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus