Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 October 2015

आईआईटी दिल्ली में फेसबुक संस्थापक जुकरबर्ग

फेसबुक जुकरबर्ग आईआईटी दिल्ली

नई दिल्ली: फेसबुक के संस्थापक 31 बर्षीय मार्क जकरबर्ग बुधवार को दिल्ली आईआईटी में आये. छात्रों से रूबरू हुए छात्रों के सवालों के जवाब दिए. कहा कैंडी क्रश रिक्वेस्ट का कोई हल निकालेंगे. जुकरबर्ग ने अपनी फेसबुक वाल पर लिखा कि भारत में 13 करोड़ से ज्यादा लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं. जुकरबर्ग अपने एशिया दौरे पर हैं. वे चीन का दौरा करने के बाद भारत आए हैं. जुकरबर्ग ने भारत को अपना पसंदीदा और अपार संभावनाओं वाला देश बताया. भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमरीका यात्रा के ठीक एक महीने बाद मार्क जुकरबर्ग ने भारत आने का वादा निभाया. आईआईटी दिल्ली के डोगरा टाउनहॉल में आयोजित सेमिनार में एक हजार के करीब छात्र, शिक्षक और युवा उद्यमी मौजूद थे.

फेसबुक जुकरबर्ग आगरा

आईआईटी में जुकरबर्ग से पहला सवाल पूछा गया कि उन्हें भारत में इतनी दिलचस्पी क्यों है. इसके जवाब में जुकरबर्ग ने कहा कि भारत एक बड़ा बाजार है. जुकरबर्ग ने माना कि भारत को कनेक्ट किए बिना दुनिया को कनेक्ट नहीं किया जा सकता. उल्लेखनीय है कि वर्तमान में अमेरिका के बाद भारत में फेसबुक के सबसे ज्यादा 130 मिलियन यूजर्स है. सोशल साईट फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है.

जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक अकाउंट पर अपनी फोटो पोस्ट करके फैन्स को अपने भारत पहुंचने की जानकारी दी. जुकरबर्ग ने अपने पोस्ट में लिखा है कि मैं अपने टाउन हॉल क्वेश्चन और आंसर सेशन के लिए भारत में हूं और मैंने ताज महल देखने का फैसला किया. मैं हमेशा से इसे देखना चाहता था. जुकरबर्ग ने मंगलवार को ताजमहल का दीदार किया और फेसबुक पर लिखा, जितना मैंने सोचा था ताजमहल उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत है. आज सुबह वह इंडिया गेट के लॉन में सुबह की सैर के लिए गए.

क्या इंटरनेट डॉट ओआरजी नेट न्यूट्रैलिटी को पूरा समर्थन करता है सवाल पर जकरबर्ग ने कहा हां, पूरी तरह से रेग्युलेशन पर हम अथॉरिटीज के साथ काम कर रहे हैं. यह बहस इसलिए हुई क्योंकि इसने एक ऐसी धारणा को जन्म दिया कि इससे कुछ प्लेटफॉर्म्स तक पहुंच होगी जबकि कुछ पर नहीं. लेकिन यह इस सच से अलग नहीं हो सकता कि अगर कोई जीरो रेटेड प्रॉडक्ट छात्रों को, मछुआरों को जीवन सही करने के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है, तो यह अच्छी बात है. इंटरनेट डॉट ओआरजी पर यह जरूरी है कि ऐसे रेग्युलेशन हो जो आपस में एक-दूसरे के हितों को प्रभावित न करें. नेट न्यूट्रैलिटी के सवाल पर जुकरबर्ग ने कहा-हम पूरा इंटरनेट फ्री नहीं दे सकते.

इस सेमिनार में एक भारतीय छात्रा के प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि इंटरनेट से वैश्विक गरीबी दूर होगी. छात्रा ने उनसे पूछा था कि जो लोग अभी तक फेसबुक से नहीं जुड़े हैं उन्हें फेसबुक से कैसे कनेक्ट किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि इसके लिए वो फ्री इंटरनेट उपलब्ध करवाने की योजना पर काम कर रहे हैं. इसमें फेसबुक का टेक्स्ट ऑनली वर्जन, न्यूज आर्टिकल्स, जॉब लिस्टिंग, हेल्थ इंफॉर्मेशन आदि आम आदमी के काम की जानकारी बिना कोई डेटा शुल्क लिए उपलब्ध करवाई जाएगी.

फेसबुक ने हाल ही में एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट इंटरनेट डॉट ऑर्ग लॉंच किया है. यह पूर्णतया फ्री इंटरनेट उपलब्ध करवाता है जिस पर फेसबुक सहित कई अन्य उपयोगी साइट्स खोली जा सकती है.

भारत में फेसबुक उपयोक्ताओं की संख्या अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है. जुकरबर्ग ने कहा कि दुनिया में सभी को मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध कराना काफी महंगा है और दूरसंचार कंपनियां लोगों को इंटरनेट उपलब्ध कराने के लिए हर साल अरबों डॉलर खर्च करती हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus