Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 September 2015

गोदाम में विस्फोट से 88 मौत

पेटलावद धमाका 88 मौत

झाबुआ(मप्र): जिले के पेटलावद कस्बा स्थित एक इमारत और गोदाम में शनिवार सुबह एक के बाद एक दो विस्फोट हुए. फर्टिलाइजर की दुकान में पहले एक छोटा धमाका हुआ. इसकी खबर दुकान संचालक को भेजी गई. जैसे ही संचालक ने आकर दुकान का शटर उठाया, जोरदार विस्फोट हुआ. पहला धमाका सुबह 8.15 व दूसरा 8.35 बजे हुआ. धमाका इमारत में रखे खनन विस्फोटकों में आग के कारण हुआ. थांदला मार्ग पर बने सेठिया रेस्टोरेंट पर पहले गैस सिलेंडर में विस्फोट हुआ. आवाज सुनकर बाहर भीड़ जमा हो गई. रेस्टोरेंट से लगकर राजेंद्र कासवां का यूरिया का गोदाम है. रेस्टोरेंट में विस्फोट के चंद मिनट बाद कासवां के गोदाम में बड़ा विस्फोट हो गया. विस्फोट इतना भयानक था कि आसपास मौजूद लोगों के चिथड़े उड़ गए. लोगों के शरीर के अंग डेढ़ सौ से दो सौ फीट ऊपर हवा में उड़ते नजर आए. तीन मकान पूरी तरह ढह गए. आसपास के करीब 100 मीटर के दायरे में खड़े सब लोग चपेट में आ गए. विस्फोट में कम से कम 88 लोगों की मौत हो गई. अन्य करीब 100 व्यक्ति घायल हो गए.

विस्फोट राजेंद्र कसावा की इमारत में हुआ जिनके पास चट्टानी इलाकों में कुएं खोदने के लिए विस्फोटक सामग्री रखने का लाइसेंस है. कसावा ने जिलेटिन की छड़ों सहित भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री आवासीय इमारत में रखी थी. जिसमें दो दुकानें भी थीं. दुकान नया बस स्टैंड इलाके में सेतिया रेस्तरां के करीब स्थित है. विस्फोट के कारण शरीर के हिस्से दूर-दूर तक बिखरे पड़े थे. खासतौर पर दोपहिया वाहन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए. विस्फोटक सामग्री वाली दो मंजिला इमारत ढह गई जिसमें काफी संख्या में लोग अंदर फंस गए. भोजनालय रेस्तरां पास होने के चलते काफी संख्या में दिहाड़ी मजदूर बैठे हुए थे तभी विस्फोट हो गया. गंभीर रूप से कुछ घायलों का रतलाम और इंदौर के अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है.

बचाव कार्य में मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत बल(एनडीआरएफ) की एक टीम रवाना की गई है. एनडीआरएफ के महानिदेशक ओपी सिंह ने दिल्ली में बताया कि स्थानीय प्रशासन को राहत कार्य में मदद के लिए गुजरात के वड़ोदरा से उपकरणों से लैस एक टीम घटना स्थल पर भेजी गई है.

स्थानीय नागरिकों ने आरोप लगाया कि रिहायशी इलाके में स्थित इस इमारत में जिलेटिन की छड़ें रखे जाने के बारे में पता चलने पर उन्होंने सब डिवीजनल अधिकारी से इसकी शिकायत की थी. लेकिन प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की.

इन सारी मौत का जिम्मेदार गोदाम संचालक राजेंद्र कासवा को माना जा रहा है. शनिवार सुबह हुए विस्फोट के बाद से ही राजेंद्र कांसवा और उसका पूरा परिवार गायब है. पेटलावद पुलिस ने कासवा के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झाबुआ में हुए विस्फोट पर गहरा दुख व्यक्त किया. प्रदेश के गृहमंत्री बाबूलाल गौर ने कहा कि हादसे की उच्चस्तरीय जांच का आदेश दिया गया है. वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख और घायलों को पचास-पचास हजार रुपए की मदद का ऐलान किया है. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जाहिर की है. मुख्यमंत्री ने न्यायिक जांच और कलेक्टर ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus